बिहार

bihar

पान मसाला बनाने वाली कंपनियों के रद्द होंगे लाइसेंस! बिहार सरकार ने केंद्र को लिखा पत्र

By

Published : Oct 13, 2019, 10:07 PM IST

प्रदेश में पान मसाला बैन होने के बाद अब इसे बनाने वाली कंपनियों पर भी गाज गिरने वाली है. कंपनियों के लाइसेंस को रद्द करने को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा जा चुका है.

licenses-of-pan-masala-companies-will-be-canceled-in-bihar

पटना:बिहार में पान मसाला बैन होने के बाद अब इसे बनाने वाली कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, खाद्य संरक्षण आयुक्त संजय कुमार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर ये मांग की है, उनकी मांग है कि पान मसाला बनाने वाली कंपनियों का लाइसेंस रद्द कर दिया जाए.

खाद्य संरक्षण आयुक्त संजय कुमार ने केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव प्रीति सुदान को पत्र लिखकर बिहार में पान मसाला बनाने वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. संजय प्रसाद ने 23 सितबंर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हुई बातचीत में भी इसका जिक्र किया था. संजय कुमार ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को भेजे पत्र में वजह बताते हुए कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

ये रहा बिहार सरकार का पत्र

'इसलिए रद्द किए जाएं लाइसेंस'
खाद्य संरक्षण आयुक्त ने पत्र में लिखा कि पान मसाला के निर्माण के दौरान मैग्नीशियम कार्बोनेट और निकोटीन मिलाकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. बिहार सरकार ने अपने पत्र में सभी जिलों से जमा किये गए सैम्पल और उसकी रिपोर्ट और बिहार में जारी प्रतिबंध की कॉपी भी अपने पत्र के साथ संलग्न की है. पिछले 05 जुलाई 2019 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक के बाद प्रधान सचिव संजय कुमार ने राज्य के विभिन्न ब्रांड के पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया था. यह प्रतिबंध जिलों से प्राप्त पान मसाला के नमूनों में मैग्निशियम कार्बोनेट की मात्रा पाए जाने के कारण लगाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details