बिहार

bihar

By

Published : Dec 12, 2021, 10:52 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार पंचायत चुनावः आखिरी चरण का मतदान पूरा, दानापुर में महिला मतदाताओं में दिखा ज्यादा उत्साह

बिहार पंचायत चुनाव के 11वें चरण का मतदान पूरा हो चुका है. कुल 62.81 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इस दौरान उपद्रव करने के मामले में 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया. वहीं, दानापुर में महिला मतदाताओं में ज्यादा उत्साह देखा गया. पढ़ें पूरी खबर...

दानापुर पंचायत चुनाव
दानापुर पंचायत चुनाव

पटनाःबिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के 11वें और आखिरी चरण का (11th Phase polling in Bihar) मतदान छिटपुट हिंसा और आगजनी की घटनाओं के बीच संपन्न हो गया. सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक चला. कुल 62.81 प्रतिशत मतदान हुए हैं. इनमें 65.65 प्रतिशत महिला हैं, पुरुष 59.98 प्रतिशत हैं. वहीं, इसी कड़ी में दानापुर में भी महिला वोटरों में ज्यादा उत्साह देखा गया है. सुबह से लोगों ने कतारबद्ध होकर मतदान किया.

ये भी पढ़ें : बिहार पंचायत चुनावः आखिरी चरण का मतदान पूरा, 62.81% पड़े वोट, 100 लोग गिरफ्तार

दानापुर में रविवार को (11th Phase polling in Danapur) प्रखंड के संवेदनशील 13 पंचायतों में पंचायत सरकार के मुखिया, सरपंच, पंसस चुनने के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आया. गांवों का नजारा बदला हुआ था. पंचायत चुनाव के महापर्व में मतदाताओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई. खास बात यह रही कि पुरुषों से अधिक महिला वोटरों में अपने पंचायत के प्रतिनिधि चुनने के प्रति अधिक उत्साह दिखा. प्रखंड के दियारा क्षेत्र जहां दबंग, बाहुबली और वोट के कथित ठेकेदार की चलती थी. उन इलाकों में पुलिस प्रशासन की कड़ी निगरानी और क्षेत्र में चौकसी के कारण काफी संख्या में कमजोर तबके के वोटरों ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया.

वहीं, दियारा क्षेत्र के पुरानी पानापुर, कासीमचक, हेतनपुर, गंगहारा, पतलापुर व मानस जैसे अतिसंवेदनशील गांव के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी रही. मतदाताओं ने निर्भीक होकर मतदान किया. ठंड का मौसम रहने के बावजूद जैसे-जैसे धूप निकलती गई मतदान केंद्रों पर पुरूषों से अधिक महिला वोटरों की भीड़ बढ़ती गई. उपवार क्षेत्र के मुबारकपुर-रघुरामपुर, जमसौत, हथियाकांध, लखनीबिगहा, सरारी, जमालुद्दीनचक व कोथवां पंचायत के आदि गांवों में भी सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक बूथों पर अच्छी भीड़ रही. मतदान शुरू होते ही एसडीओ विक्रम विरकर, एएसपी सैयद इमरान मसूद , थानाध्यक्ष मधुसूदन कुमार समेत पुलिस अधिकारियों ने दियारा व उपवार क्षेत्र के इलाकों में लगातार भ्रमण करते रहे.

बता दें कि 11वें चरण के मतदान के दौरान 436 ईवीएम बदले गए. तीन बजे तक 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. 5 वाहन जब्त किए गए. ईवीएम में गड़बड़ी के 23 कम्प्लेन आए थे. निर्वाचन के दौरान दरभंगा के कुशेश्वरस्थान बूथ संख्या 151, 152 में उपद्रव की घटना हुई. फर्जी मतदान करने से रोकने पर यह उपद्रव हुआ. 15 लोग गिरफ्तार किए गए. आरोप था कि लोगों ने ईवीएम को तोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें : सीतामढ़ी पंचायत चुनाव: आचार संहिता उल्लंघन केस में हिरासत में ली गईं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष इंद्राणी देवी

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details