बिहार

bihar

बिहार में CNG पंप और इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट की कमी, वाहन चालकों के लिए बना परेशानी का सबब

By

Published : Aug 31, 2021, 10:49 PM IST

बिहार के राजधानी पटना में जिस रफ्तार से सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है, उसकी तुलना में सीएनजी पंप और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन काफी कम हैं. जिस वजह से सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इधर, सरकार का दावा है कि सीएनजी पंप ज्यादा सेवा खोलने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

Lack of CNG Pump and Electric Charging point in Bihar
Lack of CNG Pump and Electric Charging point in Bihar

पटना:राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में ग्रीन फ्यूल (Green Fuel) को बढ़ावा देने के लिए सरकार सीएनजी और इलेक्ट्रिक (CNG And Electric Vehicle) वाहनों की खरीद को बढ़ावा दे रही है. डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से भी लोगों का रुझान सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ हुआ है. इससे लगातार ग्रीन एनर्जी वाले वाहनों की संख्या विशेष रूप से पटना में बढ़ रही है. लेकिन मुश्किल यह है कि इन वाहनों के लिए सीएनजी पंप और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बेहद सीमित संख्या में है.

यह भी पढ़ें - पटना: प्रदूषण से बचने के लिए CNG बसों का सहारा, निजी संस्थाएं भी अभियान में शामिल

बात दें कि पटना के आठ समेत पूरे बिहार में महज 10 सीएनजी पंप के भरोसे हजारों सीएनजी वाहन चल रहे हैं. जिसकी वजह से सीएनजी वाहन मालिकों को लंबा समय सीएनजी भरवाने के समय देना पड़ता है. कई वाहनों को लंबी दूरी तय करने के बाद सीएनजी मिल पाता है. ऐसे में पटना के कई ऑटो चालकों ने अपनी परेशानी ईटीवी भारत को बयां की है और सरकार से ज्यादा से ज्यादा संख्या में सीएनजी पंप खोलने की मांग की है.

देखें वीडियो

आपको बताते चले कि राजधानी पटना के आठ सीएनजी स्टेशनों में से एक राजेंद्र नगर में और एक दीदारगंज में है. जबकि बेली रोड में 3, टोल प्लाजा, ट्रांसपोर्ट नगर और सगुना मोड़ में 1-1 सीएनजी पंप हैं. पटना के अलावा दरभंगा और बेगूसराय जिले में भी एक-एक सीएनजी पंप काम कर रहे है.

मसौढ़ी से आने वाली ऑटो चालक संतोष ने ईटीवी भारत को बताया कि उन्हें लंबा रास्ता तय करना पड़ता है. सीएनजी भरवाने के लिए जिस का सीधा असर उनकी जेब पर पड़ता है. संतोष ने कहा कि अगर सीएनजी पंप की संख्या बढ़ाई जाएगी तो निश्चित तौर पर हमें आसानी से सीएनजी मिल पाएगा और हमें लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी. वहीं, ऑटो चालक राजकुमार ने बताया की सीमित संख्या में सीएनजी पंप होने की वजह से 2 से 3 घंटे सीएनजी भरवाने में लगते हैं.

इलेक्ट्रिक वाहन चालक सनी कुमार ने बताया इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कुछ निजी स्तर पर खोले गए हैं. लेकिन सरकार को जगह-जगह पर चार्जिंग स्टेशन बनाना चाहिए क्योंकि नीचे से लेकर ऊपर तक तमाम तरह के लोग अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं. लेकिन इन्हें चार्ज करने के लिए शहर में आसानी से चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध नहीं है.

इस बारे में परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि जगह की कमी के कारण सीएनजी पंप खोलने में परेशानी हो रही है. पटना में कई पेट्रोल पंप हैं लेकिन उनमें जगह की कमी है. जिसकी वजह से हर पेट्रोल पंप में सीएनजी पंप नहीं खोला जा सकता.

हालांकि, संजय कुमार अग्रवाल ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में कम से कम 5 सीएनजी पंप और पटना में खुल जाएंगे. उन्होंने बताया कि कंकड़बाग में बहुत जल्द एक सीएनजी पंप खुलने वाला है. इसके अलावा सीएनजी पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे पाइप लाइन का विस्तार होगा पटना के अलावा अन्य शहरों में भी सीएनजी पंप खुलेंगे और लोगों की मुश्किल आसान होगी.

वहीं, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को लेकर संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि इसके लिए भी जगह की कमी से परेशानी हो रही है. लेकिन हम ऐसी प्लानिंग कर रहे हैं कि प्राइवेट सेक्टर को भी इसमें आमंत्रित किया जाएगा और उन्हें सरकार की तरफ से अनुदान मिलेगा. जिससे चार्जिंग स्टेशन बड़ी संख्या में खुल सकेंगे और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कहीं भी चार्ज करना आसान होगा.

यह भी पढ़ें -पटना: डीजल ऑटो चालकों को बड़ी राहत, CNG में कन्वर्ट कराने के लिए मिली 8 महीने की मोहलत

ABOUT THE AUTHOR

...view details