बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में अपनी मांगों को लेकर मजदूर यूनियन ने किया सभा

राम कृष्णा नगर में कई मांगों को लेकर मजदूरों ने सभा का आयोजन किया. इस दौरान मजदूरों ने सरकार को ज्ञापन सौंपने की बात भी कही.

By

Published : Jun 29, 2020, 3:07 AM IST

Labor union
Labor union

पटना:कोरोनना संकट में लॉकडाउन के कारण काम बंद होने और आर्थिक संकट झेलने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी वापस अपने घर आ गए हैं. बिहार सरकार ने उन्हें रोजगार देने की बड़ी-बड़ी बातें की. लेकिन प्रवासियो को काम नहीं मिल रहा है. इसी को लेकर राजधानी में मजदूर यूनियन की ओर से एक सभा की गई.

इस सभा में कई मुद्दों को लेकर भारी संख्या में मजदूर एकत्रित हुए और अपनी मांगों को रखा. साथ ही मजदूरों ने सरकार को ज्ञापन सौंपने की बात भी कही.

कई मांगों को लेकर मजदूरों ने किया सभा
राजधानी के राम कृष्णा नगर में असंगठित भवन निर्माण मजदूर यूनियन द्वारा न्यूनतम मजदूरी ने मिलने, ओवरटाइम के लिए 2 गुना रेट लागू करने आदि सहित कई मांगों को लेकर भवन निर्माण मजदूर यूनियन मांग पत्र सम्मेलन का आयोजित किया. इस सम्मेलन में पटना के कई मजदूर चौक से मुख्यता मलाही पकड़ी, नाला रोड, राजेंद्र नगर, मुन्ना चौक, सिपारा, भट्टाचार्य मोर आदि से लगभग 300 मजदूर पहुंचे और सभा को संचालित किया गया.

धांधली पर रोकने की मांग
यूनियन द्वारा जारी न्यूनतम मजदूरी रेट चार्ट को लेकर जल्द से जल्द लागू कराने और 8 घंटे से ज्यादा काम करने के लिए ओवरटाइम रेट यानी दोगुना दर से मजदूरी मिले, सरकार द्वारा लेबर कार्ड बनाने की प्रक्रिया तेज करने और व्याप्त धांधली पर रोक लगाने सहित कई मांगों को लेकर पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए अपना समर्थन व्यक्त किया. साथ ही मांग नहीं पूरा होने पर मजदूरों ने हड़ताल करने की बात कही.

भवन निर्माण मजदूर यूनियन के नेता मनोज कुमार ने कहा कि मजदूरों की मांग को जल्द पूरा किया जाए. उन्होंने कहा कि मजदूरों के साथ शोषण हो रहा है. उन्होंने सरकार से जल्द मांग पूरा करने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details