बिहार

bihar

ETV Bharat / state

किडनी ट्रांसप्लांट में IGIMS नंबर 1

IGIMS किडनी ट्रांसप्लांट मामले में इन दिनों चर्चा में है अब तक अर्द्ध शतक लगा चुके इस अस्पताल की चर्चा हर तरफ हो रही है.

By

Published : May 26, 2019, 9:39 PM IST

कार्यशाला की शुरूआत करते स्वास्थ्य मंत्री

पटना: राजधानी के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल IGIMS किडनी ट्रांसप्लांट मामले में देश का नंबर एक अस्पताल बन गया है. अब तक यहां 54 किडनी सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट की जा चुकी है. इस मौके पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.

IGIMS किडनी ट्रांसप्लांट मामले में इन दिनों चर्चा में है. अब तक अर्द्ध शतक लगा चुके इस अस्पताल की चर्चा हर तरफ हो रही है. इस मौके पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय समेत कई चिकित्सक और गणमान्य उपस्थित रहे.

प्रधान सचिव ने क्या कहा?

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि IGIMS किडनी ट्रांसप्लांट मामले में हर दिन एक नई ऊंचाई को छू रहा है. चिकित्सकों की टीम काबिले तारीफ है. सरकार किडनी ट्रांसप्लांट मामले में मरीजों को और भी कई सुविधा मुहैया कराने जा रही है. किडनी ट्रांसप्लांट करते वक्त पेपर की औपचारिकता को भी सरल किया जायेगा.

कार्यशाला की शुरूआत करते स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा?
किडनी ट्रांसप्लांट कार्यशाला में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि शराब के आदी हुए मरीजों की ज्यादा किडनी खराब होती है. किडनी को सुरक्षित रखने के लिए नशे से तौबा करना होगा. तभी जिंदगी का मजा ले सकते हैं और ज्यादा दिन जिंदा रहकर अपने परिवार के साथ रह सकते हैं.

इंफेक्शन से कैसे बचें?

बताया जाता है कि हेपेटाइटिस बी और सी के संक्रमण और किडनी में चर्बी बढ़ने के कारण किडनी में इंफेक्शन होता है. चिकित्सकों के अनुसार मानव शरीर के बांये हिस्से की किडनी ज्यादा ही खराब होने कि शिकायत आती है. इसलिए किडनी को साफ रखने के लिए स्वस्थ रहने के गुर सीखना जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details