बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कार्तिक पूर्णिमाः गंगा स्नान को लेकर बाढ़ रेलवे स्टेशन पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

कार्तिक पूर्णिमा को देखते हुए प्रशासन और पुलिस की खासी तैनाती दिखीं. घाटों पर हर तरफ से बैरिकेडिंग और लाइट की व्यवस्था की गई है. ताकि श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो.

By

Published : Nov 12, 2019, 2:05 PM IST

बाढ़ रेलवे स्टेशन

पटना: जिले के बाढ़ रेलवे स्टेशन पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्नान करने आए श्रद्धालुओं भारी भीड़ उमड़ी. भीड़ का अंदाजा लगाते हुए बाढ़ अनुमंडल प्रशासन ने पहले से ही सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था किए थे. ऐसे में मंगलवार को कई श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए ट्रेन से आ रहे थे, तो कई गंगा स्नान कर के वापस अपने घर जा रहे थे.

कार्तिक पूर्णिमा पर उत्तरायण गंगा का खास महत्व
बाढ़ में उत्तरायण गंगा होने के कारण कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ती है. श्रद्धालु कई जिलों और राज्यों से आकर यहां गंगा स्नान करते हैं. उत्तरायण गंगा का हिंदू धर्म में खासा महत्व है. कहा जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान करने से सुख, समृद्धि और विजय की प्राप्ति होती है. ऐसे में लोग कभी-कभी लगभग 1 महीने तक उमानाथ में रहकर गंगा स्नान करते हैं.

बाढ़ रेलवे स्टेशन पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

प्रशासन मुस्तैद
कार्तिक पूर्णिमा को देखते हुए प्रशासन और पुलिस की खासी तैनाती दिखी. घाटों पर हर तरफ से बैरिकेडिंग और लाइट की व्यवस्था की गई है. ताकि श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details