बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवरात्र के पहले दिन विधि-विधान से की गई कलश स्थापना, भक्तों की लगी भीड़

शारदीय नवरात्र को लेकर राजधानी पटना में कलश स्थापना के साथ नवरात्र की शुरुआत हो गई है. पहले दिन सभी देवी मंदिरों और पूजा पंडालो में मां शैलपुत्री का विधि-विधान से पूजन किया गया.

By

Published : Oct 18, 2020, 12:52 PM IST

patna
पटना

पटना:शारदीय नवरात्र के मौके पर पूरे देश में पहले दिन कलश स्थापना के साथ मां शैलपुत्री का पूजन विधि-विधान से सम्पन्न किया जा रहा है. शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी मंदिर समेत राजधानी पटना के सभी देवी मंदिर और पूजा पंडालो में कलश स्थापना की गई. कोरोना काल को देखते हुए मन्दिर प्रशासन ने भी मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था उपलब्ध करा दी है.

शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी मंदिर

पूजा पंडालों में कलश की स्थापना
वहीं, पूजा सामग्री दुकानों में भी मास्क की बिक्री की जा रही है. शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी मन्दिर में कलश स्थापना के साथ मां काली, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी का पूजन विधि विधान से किया जा रहा है. सभी श्रद्धालु कतार में लगकर मां की आराधना में लगे हुए हैं. जय माता दी की गूंज से पूरा वातवरण भक्तिमय हो गया है. बड़ी पटनदेवी मन्दिर में इस शारदीय नवरात्र में इस साल कोरोना को देखते हुए मंदिरों में कम भीड़ दिखाई दे रही है.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा ध्यान
बड़ी पटनदेवी मंदिर के महंथ विजय शंकर गिरी ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना के साथ मां शैलपुत्री का पूजन आरम्भ किया गया. उन्होंने कहा कि राजधानी के मंदिर और देवी पंडालों में कोरोना को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है. भक्तों को मास्क और सेनेटाइजर के साथ ही मन्दिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details