बिहार

bihar

ETV Bharat / state

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय तैयार, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष वोटिंग कराने का लक्ष्य

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय तैयार है. इसके लिए अर्धसैनिक बल की करीबन 500 कंपनियां के साथ दूसरे राज्य से आए पुलिस राज्य पुलिस और बीएमपी के जवान की तैनाती की गई है.

patna
पटना

By

Published : Nov 5, 2020, 7:05 PM IST

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 15 जिले के 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव 7 नवंबर को होना है. पुलिस मुख्यालय ने चुनाव को निष्पक्ष शांतिपूर्ण कराने हेतु अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का चुनाव पुलिस कर्मियों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सहरसा, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में चुनाव होना है. इनमें से ज्यादातर ऐसे इलाके हैं जो दूसरे राज्यों के बॉर्डर से काफी नजदीक हैं. पुलिस को आशंका है कि जिससे राज्यों के घुसपैठ चुनाव में बाधा पहुंचा सकते हैं.

तीसरे चरण के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती
बता दें कि तीसरे चरण में जहां पर चुनाव हो रहा है वह बांग्लादेश, नेपाल, झारखंड और बंगाल बॉर्डर के इलाकों के पास है. पुलिस मुख्यालय की माने तो दूसरे चरण में तैनात किए गए अर्धसैनिक बल की कंपनियों को तीसरे चरण के चुनाव को सफल कराने के लिए भेज दिया गया है. तीसरे चरण में अर्धसैनिक बल की करीबन 500 कंपनियां के साथ दूसरे राज्य से आए पुलिस राज्य पुलिस और बीएमपी के जवान की तैनाती की गई है. पुलिस मुख्यालय के अनुसार चुनाव के पूर्व की तैयारियों और खासकर बॉर्डर इलाकों में सघन वाहन चेकिंग और पुलिस पेट्रोलिंग की जा रही है. जिससे कि कोई भी अपराधी तत्व या उपद्रवी चुनाव में बाधा ना पहुंचा सकें. पुलिस मुख्यालय ने बिहार के 78 विधानसभा क्षेत्र में जहां पर चुनाव होना है. वहां के सभी थानेदारों को निर्देश जारी किया है कि सघन वाहन चेकिंग अभियान के साथ साथ है. पुलिस पेट्रोलिंग की जाए साथी की व्यूआरती की भी तैनाती की गई है. बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान अर्धसैनिक बल की ज्यादातर कंपनियों को मतपेटीका के सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है.

तीसरे चरण की तैयारी
विधानसभा चुनाव तीसरे चरण के लिए 15 जिलों में 78 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 33782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 33782 कंट्रोल यूनिट 45953 बैलट यूनिट और 33782 वीवीपैट का इस्तेमाल तीसरे चरण में होगा. पुलिस मुख्यालय की माने तो आचार संहिता उल्लंघन मामले में अब तक कुल 492 मामले दर्ज किए गए हैं. चुनाव की घोषणा होने के बाद से अब तक कुल 65. 69 करोड़ रुपये के अधिक संपत्ति जब्त की गई है. विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कुल 2.35 करोड़ मतदाता 1204 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details