बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहटा की 9वीं NDRF और HPCL की सयुंक्‍त टीम ने किया मॉक ड्रिल का अयोजन, मौके पर कई अधिकारी मौजूद

मुजफ्फरपुर में स्थित बीपीसीएल ऑयल डिपो में ऑयल रिसाव के बाद अग्नि दुर्घटना को लेकर बिहटा की 9वीं एनडीआरएफ और एचपीसीएल की सयुंक्‍त टीम ने मॉक ड्रील किया.

mock drill
मॉक ड्रिल

By

Published : Sep 16, 2020, 1:43 AM IST

पटना:बिहटा की 9वीं बटालियन एनडीआरएफ और एचपीसीएल की संयुक्त टीम ने मुजफ्फरपुर आयल डिपो में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. जिसमें ऑयल रिसाव और अग्नि दुर्घटना आपदा पर मॉक ड्रिल किया गया. इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ और एचपीसीएल के साथ अग्निशमन सेवा, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, रेलवे सुरक्षा बल और जिला स्वास्थ्य सेवा के कार्मिकों ने बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया और सफल भी बनाया.

NDRF.

बीपीसीएल ऑयल डिपो में मॉक ड्रिल का आयोजन

मॉक ड्रिल के दौरान मुजफ्फरपुर में स्थित बीपीसीएल ऑयल डिपो में ऑयल रिसाव के बाद अग्नि दुर्घटना का दृश्‍य चित्रित किया गया था. प्रतिभागी और सभी एजेंसियों ने बेहतर समंवय स्थापित कर इस आपदा से निपटने का कुशल अभ्यास किया. 9वीं बटालियन एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व इंसपेक्टर मालिक कुमार ने किया.

मॉक ड्रिल का अयोजन

एनडीआरएफ टीम ने ऑयल रिसाव वाले पाइप लाइन को शील्ड करने और घटनास्थल पर फंसे लोगों को सुरक्षित निकालकर अस्पताल-पूर्व चिकित्सा देने का अभ्यास किया. इस अभ्यास के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के पहलूओं का भी पूरा ध्यान रखा गया.

NDRF की टीम.

टीम ने लिया बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

वहीं, इस मौके पर 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि आपदा पर आधारित संयुक्त मॉक ड्रिल में हमारी टीम ने बढ़-चढ़कर भाग लिया. आपदा प्रबंधन उपकरणों के साथ अपने कार्यकुशलता के साथ अभ्यास किया. संयुक्त मॉक ड्रिल का उद्देश्य आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्‍न एजेंसियों के बीच परस्‍पर समंवय और कार्य क्षमता को और बढ़ाना है. ताकि वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल के नुकसान को रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details