बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में मास्क और सेनिटाइजर की किल्लत होगी समाप्त, जीविका दीदी बना रही हैं मास्क

बिहार में मास्क और सेनिटाइजर की कमी को देखते हुए सरकार ने सभी जिले के जीविका दीदी को मास्क बनाने का आदेश जारी किया है. इसको लेकर बिहार सरकार के मुख्य सचिव ने कहा कि अगले 72 घंटे के बाद बिहार में 10 हजार से ज्यादा मास्क उपलब्ध हो जाएगा. इन सभी मास्क को सरकारी कर्मियों के लिए उपयोग में लाया जाएगा.

By

Published : Mar 24, 2020, 4:47 PM IST

बिहार में सैनिटाइजर
बिहार में सैनिटाइजर

पटना: कोरोना वायरस को लेकर पूरे प्रदेश में लॉक डाउन जारी किया गया है. इस वायरस के कहर से बचने के लिए काफी संख्या में सेनिटाइजर और मास्क की खरीददारी कर रहे है. इस वजह से प्रदेश में मास्क और सेनिटाइजर की मांग बढ़ गई है. ऐसे में सरकार ने बिहार में ज्यादा से ज्यागा संख्या में सेनिटाइजर और मास्क बनाने को लेकर कार्य करना शुरू कर दिया है. इस मामले पर बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रदेश में अगले 72 घंटे के अंदर लोगों को मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा. इसके लिए सभी जीविका दीदियों ने कार्य करना शुरू कर दिया है.

'हाजीपुर में सेनिटाइजर के लिए फैक्ट्री'
मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि सेनिटाइजर के लिए हाजीपुर की एक केमिकल फैक्ट्री को लाइसेंस उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा नालंदा, रोहतास आरा और भागलपुर की जीविका दीदियों को मास्क बनाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है. अगले 72 घंटों के अंदर 10 हजार मास्क उपलब्ध हो जाएंगे. इन सैनिटाइजर और मास्क का इस्तेमाल अस्पतालों और सरकारी कर्मियों के लिए किया जाएगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बिहार में है लॉक डाउन
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार में पूरी तरह से लॉक डाउन लागू है. पिछले कई दिनों से बाजार में मास्क और सैनिटाइजर की काफी कमी देखी जा रही थी. कई मेडिकल स्टोर में मास्क और सेनेटाइजर कीमत से अधिक कीमतों पर बेचे जा रहे थे. इस वजह से सरकार ने मास्क की कमी को देखते हुए सभी जिले के जीविका दीदियों को मास्क बनाने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details