बिहार

bihar

JEE Advanced Exam 2023: जेईई एडवांस की परीक्षा आज, जूता और ज्वेलरी पहनकर परीक्षा केंद्र में पहुंचना वर्जित

By

Published : Jun 4, 2023, 6:55 AM IST

देशभर में आज रविवार को जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन हो रहा है. इसे लेकर बिहार में भी सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को जूतों की जगह चप्पल या सैंडल पहनकर जाना है साथ ही साधरण घड़ी पहनने की भी अनुमति दी गई है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

जेईई एडवांस परीक्षा 2023
जेईई एडवांस परीक्षा 2023

पटना: आज रविवार को जेईई एडवांस की परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में ऑनलाइन मोड में दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है. पहली शिफ्ट में पेपर -1 की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. सभी परीक्षार्थियों को पेपर-1 के लिए सुबह 7:00 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया है. पेपर-2 के लिए सभी परीक्षार्थी दोपहर 2:00 बजे लॉगिन कर सकेंगे. जेईई एडवांस परीक्षा के लिए देशभर में 1.95 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

पढ़ें-Darbhanga news: अभय ने जेईई मेंस में शानदार प्रदर्शन, माता-पिता के साथ जिला का नाम किया रौशन

नौ शहरों में जेईई एडवांस परीक्षा: बिहार में पटना समेत नौ शहरों में जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन हो रहा है. जिसमें पटना, गया, आरा, औरंगाबाद, पूर्णिया, भागलपुर, रोहतास, दरभंगा और मुजफ्फरपुर शामिल है. इस परीक्षा में बिहार से 15,800 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं. परीक्षा कंप्यूटर आर आई टेस्ट यानी सीबीटी मोड में आयोजित की जा रही है. परीक्षा के दौरान जूता पहनकर आना परीक्षार्थियों के लिए पूरी तरह वर्जित है, ऐसे में स्लीपर अथवा सैंडल पहन कर आने के लिए निर्देश दिए गए हैं. किसी प्रकार की ज्वेलरी परीक्षा हॉल के अंदर नहीं जा सकती इसलिए परीक्षार्थियों को सभी आभूषण उतार कर परीक्षा केंद्र में पहुंचने का निर्देश दिया गया है, साथ ही साथ बड़े बटन वाले कपड़े पर भी रोक है.

क्या ले जाना है जरूरी: परीक्षा केंद्र पर छात्रों को अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैध आईडी प्रूफ लेकर आने को कहा गया है. इस वर्ष 2 पेज का एडमिट कार्ड जारी किया गया है जिसमें पहले पेज में स्टूडेंट का एडमिट कार्ड और दिशा निर्देश दिया हुआ है. साथ दिए गए डिक्लेरेशन पर स्टूडेंट को खुद का और अपने अभिभावकों का हस्ताक्षर करवाकर सेंटर पर लाना होगा. इस डिक्लेरेशन फॉर्म और प्रवेश पत्र को जेईई एडवांस पेपर 2 के चालू होने के बाद परीक्षक के पास जमा कराना होगा. स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र पर दिए गए बारकोड को बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के एंन्ट्री प्वाइंट पर ही परीक्षा देने के लिए उनकी लैब आवंटित की जाएगी. इसके साथ ही रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक सिस्टम के पास पेपर में स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे, जिसे परीक्षा समाप्त होने के बाद स्टूडेंट अपने साथ ले जा सकते हैं.

क्या-क्या ले जा सकते हैं परीक्षार्थी: परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को पेन और पेंसिल अपना खुद का ले जाना है. इसके अलावा सभी को मास्क पहनकर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करना है. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को अपने साथ छोटे ट्रांसपेरेंट बोतल में एक सैनिटाइजर और ट्रांसपेरेंट बोतल में ही खुद का पीने का पानी लेकर जाना होगा. परीक्षा का परिणाम 18 जून को जारी कर दिया जाएगा लेकिन इससे पहले प्रोविजनल आंसर की ऑनलाइन मोड में 11 जून को जारी किया जाएगा. 11 से 12 जून को प्रोविजनल आंसर की पर कैंडिडेट अपनी आपत्तियां जाता सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details