बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जनसंख्या नियंत्रण पर JDU की राय, सर्वदलीय बैठक में सहमति से बने रणनीति

जेडीयू प्रवक्ता निखिल मंडल के मुताबिक जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण करना अतिआवश्यक है. सर्वदलीए बैठक में आम सहमति बना कर जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण किया जाए.

By

Published : Aug 18, 2019, 2:22 PM IST

जेडीयू प्रवक्ता निखिल मंडल

पटना: जनसंख्या विस्फोटक पर PM नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से चिंता व्यक्त की थी. वहीं, बिहार में सहयोगी पार्टी JDU भी इससे चिंतित है. JDU प्रवक्ता निखिल मंडल ने जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण करने के लिए आम सहमति बनाने की बात कही है. निखिल मंडल के मुताबिक सभी दलों को इस पर चिंतन-मंथन करना चाहिए.

जनसंख्या नियंत्रण पर ईटीवी भारत से बातचीत करते निखिल मंडल

जनसंख्या नियंत्रण पर बने ठोस रणनीति
बिहार में भी जनसंख्या वृद्धि से सूबे के सीएम नीतीश कुमार भी चिंता जाहिर करते रहे हैं. JDU प्रवक्ता निखिल मंडल भी इसे गंभीर विषय मान रहे हैं. ईटीवी भारत से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस पर सभी दलों को एक साथ बैठकर कोई ठोस रणनीति बनानी चाहिए.

महिलाओं को बेहतर शिक्षा जरुरी
गौरतलब है कि जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम नीतीश कुमार अपनी भाषणों में जिक्र करते रहे हैं. सूबे की महिलाओं को सही एजुकेशन देकर जनसंख्या नियंत्रित किया जा सकता है. हालांकि बिहार में बड़ी संख्या में लड़कियां हाईस्कूल के बाद आगे पढ़ नहीं पाती हैं. वहीं दूसरी तरफ परिवार नियोजन को प्रभावी ढंग से लागू नहीं किया जा रहा है.

लाल किले से जनसंख्या वृद्धि पर बोले पीएम मोदी

पहले भी उठाये जा चुके हैं प्रभावी कदम
जनसंख्या नियंत्रण की मांग बीजेपी के कई नेता लगातार करते रहे हैं. बीजेपी नेताओं की तरफ से हर परिवार को दो बच्चे रखने की पहले से ही कही जा रही है. अब JDU भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कदम उठाने की मांग कर रही है. इससे पहले कांग्रेस की सरकार ने आपातकाल में परिवार नियोजन पर तेजी से अमल किया था. हालांकि कांग्रेस के सत्ता से बाहर होने के बाद परिवार नियोजन पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका. लेकिन इस बार पीएम ने लाल किले से पीएम ने जनसंख्या वृद्धि पर चिंता जाहिर की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details