बिहार

bihar

10 दिसंबर को होगा जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव, 8 नवंबर तक चलेगा सदस्यता अभियान

By

Published : Sep 10, 2022, 11:16 AM IST

Updated : Sep 10, 2022, 12:34 PM IST

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. पार्टी का सदस्यता अभियान 8 नवंबर तक चलेगा और 10 दिसंबर को जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा.

जेडीयू कार्यालय
जेडीयू कार्यालय

पटनाःजदयू सदस्यता अभियान की शुरुआत राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को सदस्य बनाकर राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कर दिया था. 50 लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है. पार्टी की सदस्यता अभियान 8 नवंबर तक चलेगा उसके बाद पंचायत से राष्ट्रीय स्तर तक चुनाव शुरू हो जाएगा. इसके लिए राज्यसभा सांसद अनिल हेगड़े को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव (JDU National President Election) 10 दिसंबर को होगा. चुनाव को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है. जल्द ही अन्य निर्वाची पदाधिकारियों की भी घोषणा की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःपूर्व एमएलसी और उनके बेटे की थाने में दबंगई, DSP को देख लेने की दी धमकी

4 सितंबर को राष्ट्रीय परिषद की बैठकः दरअसल लोकसभा चुनाव और 2025 विधानसभा चुनाव को लेकर जदयू के सांगठनिक चुनाव का इस बार विशेष महत्व है. पार्टी में हर 3 साल पर चुनाव कराने का प्रावधान है पार्टी चुनाव आयोग के गाइडलाइन के अनुसार ये चुनाव करती है. इस बार भी उसकी तैयारी शुरू हो गई है, राष्ट्रीय परिषद की बैठक 4 सितंबर को है. ऑनलाइन और जनसंपर्क के माध्यम से सदस्यता अभियान की शुरुआत की गई है. पार्टी का एक सदस्य 25 प्राथमिक सदस्य बनाने के बाद वह सक्रिय सदस्य बन जाएगा. पार्टी की नजर इस बार युवाओं और महिलाओं को अधिक से अधिक सदस्य बनाने पर है.

8 नवंबर को सदस्यता अभियान होगा समाप्तः ऐसे तो जदयू के सांगठनिक चुनाव की शुरुआत 8 नवंबर के बाद ही होगा जब सदस्यता अभियान समाप्त होगा. अधिकारिक रूप से पंचायत से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन तैयारी कर ली गई है. राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राज्यसभा सांसद अनिल हेगड़े को निर्वाची पदाधिकारी बनाए जाने का फैसला लिया था और अब जल्द ही अन्य निर्वाची पदाधिकारी की भी घोषणा की जाएगी और उसकी भी तैयारी हो रही है.

पार्टी में हो सकते हैं कई बड़े उलटफेरःआपको बता दें कि पंचायत से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक चुनाव होने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का भी चुनाव होगा. पार्टी में कई बड़े उलटफेर इस बार हो सकते हैं. फिलहाल 10 दिसंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की तिथि पार्टी ने तय की है. 11 सितंबर से पार्टी बड़े पैमाने पर सदस्यता अभियान की शुरुआत भी कर देगी. 2019 में भी पार्टी ने इसी तरह सदस्यता अभियान चलाया था, लेकिन इस बार पार्टी नेताओं को उम्मीद है कि 50 लाख सदस्य बनाने के लक्ष्य से अधिक सदस्य बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंःCM नीतीश PM उम्मीदवार नहीं, लेकिन विपक्षी एकता का चेहरा बनेंगे: KC त्यागी


Last Updated : Sep 10, 2022, 12:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details