बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सुशील मोदी के केंद्रीय मदद के बयान पर JDU का पलटवार, कहा- 'पहले बिहारी तब भाजपाई बनिये'

बिहार में गठबंधन बदलते ही बीजेपी और जेडीयू कई मुद्दे को लेकर आमने सामने है. खासकर सुशील मोदी ने तो सरकार के खिलाफ मोर्चा ही खोल लिया है. अब केंद्रीय मदद को लेकर सुशील मोदी ने जो सरकार को आड़े हाथों लिया था, उसका जवाब जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार (JDU Leader Neeraj kumar) ने दिया है.

By

Published : Sep 13, 2022, 1:49 PM IST

Updated : Sep 13, 2022, 1:56 PM IST

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार
जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार

पटनाः नीतीश कुमार के एनडीए से बाहर निकलने और महागठबंधन के साथ सरकार बनाने के बाद जदयू के मंत्री लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं. वित्त मंत्री विजय चौधरी ने केंद्र से मदद नहीं मिलने का आरोप लगाया तो सांसद सुशील मोदी(MP Sushil Modi) ने तथ्य और आंकड़ों के साथ जवाब दिया. बिहार में गठबंधन बदलते हैं बीजेपी और जदयू कई मुद्दों पर आमने सामने आ गए हैं, अब केंद्र से मदद मिलने और नहीं मिलने पर भी दोनों तरफ से बयानबाजी हो रही है.केंद्र से मदद मिलने के मुद्दे पर सुशील मोदी (Neeraj Kumar Attacked On Sushil Modi) के बयान को लेकर जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने हमला बोला है.

ये भी पढ़ेंःनीतीश के मंत्री पर भड़के सुशील मोदी, कहा- 'केन्द्र से मिले 329 करोड़, झूठ बोल रहे विजय चौधरी'

सुशील मोदी के बयान पर पलटवारः नीरज कुमार ने कहा कि सुशील मोदी जी पहले बिहारी बनिये उसके बाद भाजपाई बनिएगा. जब हमारे संगति में थे तो कहते थे बिहार ऐतिहासिक रूप से पिछड़ा है. अब आप के सुर क्यों बदल गए हैं. प्राथमिक शिक्षा में पूरे देश में शिक्षक छात्र अनुपात में बिहार नंबर वन है और आप तुलना उत्तर प्रदेश से कर रहे हैं. केंद्र सरकार एक तरफ आप भारत को विश्व गुरु बनाने की बात कर रहे हैं दूसरी तरफ धन भी नहीं देना चाह रहे हैं.

पढ़ें- पूर्व एमएलसी और उनके बेटे की थाने में दबंगई, DSP को देख लेने की दी धमकी

"जब आपको राज्यसभा भेजा गया और वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद ने 2022 -23 के बजट के पूर्व मेमोरेंडम केंद्र सरकार को भेजा तो उसमें लिखा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र हजारों करोड़ की कटौती कर रहा है और जो स्वीकृत पद है उसके अनुसार ही केंद्र से राशि बिहार को नहीं मिल रही है. साथ ही केंद्र और राज्य की जो हिस्सेदारी है उसमें भी बदलाव हो, सुशील मोदी को बताना पड़ेगा कि प्राथमिक शिक्षा में पूरे देश में शिक्षक छात्र अनुपात में बिहार नंबर वन है और आप तुलना उत्तर प्रदेश से कर रहे हैं. बिहार में शिक्षा का कानून भी लागू है, एक तरफ आप भारत को विश्व गुरु बनाने की बात कर रहे हैं दूसरी तरफ धन भी नहीं देना चाह रहे हैं"-नीरज कुमार, प्रवक्ता, जदयू




क्या है सुशील मोदी का बयानः दरअसल पिछले दिनों वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने समग्र शिक्षा अभियान सहित अन्य मद में केंद्र से मदद नहीं मिलने का आरोप लगाया था. उसके बाद राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी तथ्यों की पूरी जांच पड़ताल किए बिना केंद्र के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने 329 करोड़ रुपया निर्गत कर दिया है, लेकिन मंत्री गलत बयानी कर रहे हैं कि अभी तक वृद्ध, विधवा, दिव्यांग पेंशन योजनाओं के तहत बिहार को कोई राशि नहीं मिली है. बिहार के साथ भेदभाव के आरोप को शरारतपूर्ण बताते हुए सुशील मोदी ने कहा था कि उत्तर प्रदेश के बाद सर्वाधिक लाभार्थी 37 लाख 57 हजार बिहार के हैं, जिनके लिए केंद्र प्रतिवर्ष बिहार को लगभग 1300 करोड़ की सहायता करती है. उनके इसी बयान के बाद नीरज कुमार ने निशाना साधा है और लगातार दोनों तरफ से इस मुद्दे पर भी तनातनी बनी हुई है.
ये भी पढ़ेंः'गिरगिट से भी ज्यादा रंग बदलते हैं नीतीश', सुशील मोदी का CM पर बड़ा हमला




Last Updated : Sep 13, 2022, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details