बिहार

bihar

By

Published : Sep 17, 2020, 9:35 PM IST

ETV Bharat / state

UNO में होगी जल जीवन हरियाली अभियान की चर्चा, मंत्री कर रहे नीतीश कुमार की तारीफ

जल जीवन हरियाली अभियान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. पर्यावरण संरक्षण से जुड़े इसे अभियान की चर्चा विदेशों में भी हो रही है.

पटना
पटना

पटना:बिहार में जल जीवन हरियाली अभियान को मिशन मोड में चलाया जा रहा है. बिहार सरकार 3 साल में 25 हजार करोड़ से अधिक की राशि इस अभियान पर खर्च करने वाली है. मुख्यमंत्री की इस योजना की चर्चा बिहार से बाहर भी होने लगी है. इसकी चर्चा अब संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएनओ) में भी होने वाली है.

इसपर जदयू मंत्री महेश्वर हजारी का कहना है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विजन ही ऐसा है कि जो भी योजना लाते हैं, उसकी चर्चा होने लगती है. जलवायु परिवर्तन को लेकर 2019 में नीतीश कुमार ने जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की थी. इसकी चर्चा अब देश में ही नहीं देश से बाहर भी होने लगी है. खुद मुख्यमंत्री ने इसकी जानकारी दी थी कि संयुक्त राष्ट्र संघ जल जीवन हरियाली पर चर्चा कराना चाहता है.

देखें रिपोर्ट.

चुनावी साल में तेज हुआ अभियान
चुनावी साल में बिहार सरकार अभियान को मिशन मोड में चला रही है. जल जीवन हरियाली अभियान पर बिहार सरकार 3 सालों में 25,000 करोड़ से अधिक की राशि खर्च करने वाली है. तालाब, पोखर, कुआं, पइन के जीर्णोद्धार के साथ नए जल स्त्रोत को विकसित भी करना है. जदयू मंत्री जल जीवन हरियाली अभियान की चर्चा बिहार से बाहर होने पर गदगद हैं. कहते हैं कि नीतीश कुमार का विजन ही ऐसा है कि जो भी योजना लाते हैं, देश और विश्व में उसकी चर्चा होने लगती है. पहले भी उन्होंने कई ऐसी योजना शुरू की और उसे पूरा किया है, जो आश्चर्यजनक लग रही थी.

बिल गेट्स भी कर चुके हैं तारीफ
जल जीवन हरियाली अभियान की तारीफ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक बिल गेट्स भी कर चुके हैं. जलवायु परिवर्तन को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस अभियान की शुरुआत की थी. अब इसकी चर्चा बिहार से बाहर पूरे देश और दुनिया में भी होने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details