बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: आज से शुरू हो रही है ITI परीक्षा, पहली बार ऑनलाइन परीक्षा देंगे छात्र

बिहार में आज से आईटीआई की परीक्षा शुरु हो रही है. पहली बार 16 हजार छात्र दो पालियों में ऑनलाइन परीक्षा देंगे. जिसको लेकर प्रशासन जुटा हुआ है.

By

Published : Jan 28, 2021, 12:06 AM IST

ITI परीक्षा
ITI परीक्षा

पटना: बिहार समेत पूरे देशभर में आज से आईटीआई की परीक्षा शुरू हो रही है. ऐसे में पहली बार इतने बड़े व्यापक पैमाने पर लाखों छात्र ऑनलाइन परीक्षा देंगे. प्रदेश के सभी जिलों में ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी को लेकर श्रम संसाधन विभाग के पदाधिकारी जुट गए हैं. आईटीआई परीक्षा के लिए 4 हजार कंप्यूटर की व्यवस्था की गई है. परीक्षा के लिए बिहार कौशल विकास मिशन की भी मदद ली जा रही है और परीक्षा के पहले चरण में 28 और 29 जनवरी को दो पालियों में परीक्षा होगी. इसमें 16 हजार छात्र शामिल होंगे. बाकी की परीक्षा बाद में आयोजित कराई जाएगी.

कंप्यूटररों की व्यवस्था को लेकर बिहार कौशल विकास मिशन का मदद
परीक्षा को लेकर केंद्र से मिले निर्देशों के बाद प्रदेश में श्रम संसाधन विभाग परीक्षा की तैयारियों के लिए जुट गया है. केंद्र की तरफ से परीक्षा के लिए 4 हजार कंप्यूटर की व्यवस्था कराने को कहा गया. जबकि विभाग के पास सरकारी आईटीआई सहित कुल कंप्यूटर की संख्या 1 हजार 3 सौ 18 है. ऐसे में श्रम संसाधन विभाग बाकी के कंप्यूटरों की व्यवस्था कराने के लिए बिहार कौशल विकास मिशन का मदद ले रहा है. कंप्यूटर की उपलब्धता के आधार पर ही सभी जिलों में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण होगा.

पढ़ें:शिक्षक अभ्यर्थियों को एक-दो दिनों में मिल सकती है अच्छी खबर: डॉ. रणजीत सिंह

बड़े पैमाने पर होगी ऑनलाइन परीक्षा
बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा पहली बार इतने बड़े व्यापक पैमाने पर हो रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने सोमवार को मॉक टेस्ट कराया. जिसमें 25 प्रश्न पूछे गए. इस मॉक टेस्ट का उद्देश्य यह था कि सभी कंप्यूटरों की कनेक्टिविटी के साथ ही स्पीड की भी जांच हो जाए. इस प्रकार के परीक्षा के लिए 4 एमबीपीएस स्पीड की जरूरत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details