बिहार

bihar

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए बना अध्यादेश, रत्न संजय बने प्रदेश के नोडल पदाधिकारी

भारत सरकार के अध्यादेश जारी करने के बाद पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिरीक्षक रत्न संजय को बिहार का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है.

By

Published : Apr 25, 2020, 4:46 PM IST

पटना
पटना

पटना: स्वास्थ्य कर्मियों पर लगातार हो रहे हमले को लेकर भारत सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए विधि और न्याय मंत्रालय के तरफ से एक अध्यादेश जारी किया है. इसके साथ सर्वोच्च न्यायालय के तरफ से भी केंद्र सरकार और राज्य सरकार को समय-समय पर चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा हेतु निर्देश जारी किया गया है. वहीं, भारत सरकार के अध्यादेश जारी करने के बाद पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिरीक्षक रत्न संजय को बिहार का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है.

स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर केंद्र सरकार से एक अध्यादेश जारी किया गया है. अध्यादेश में महामारी के दौरान देश के स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत सभी प्रकार के कर्मी और स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी संपत्तियों की सुरक्षा हेतु प्रावधान किए गए हैं. इसको लेकर स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत सभी कर्मियों और स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी संपत्तियों की सुरक्षा हेतु राज्य स्तर पर आईपीएस रत्न संजय को बिहार का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. रत्न संजय भारतीय चिकित्सा संघ के बिहार इकाई के पदाधिकारियों से निरंतर संपर्क बनाकर स्वास्थ्य कर्मी और स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी संपत्तियों की सुरक्षा हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.

जारी आदेश

कड़ी सजा का है प्रावधान
अध्यादेश में स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य विभाग की संपत्तियों के नुकसान होने पर, जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है. साथ ही सभी जिलों के अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे. वहीं, प्रदेश में भी स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले की कई घटनाएं लगातार हो रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details