बिहार

bihar

By

Published : Jun 20, 2021, 10:43 AM IST

ETV Bharat / state

International Yoga Day 2021: पटना आयुर्वेद कॉलेज समेत कई जगहों पर आयोजन को लेकर चल रही तैयारी

7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने की तैयारी (7th international yoga day) पूरा विश्व कर रहा है. कोरोना के कारण इस बार योग दिवस पर वेबिनार के माध्यम से भी कार्यक्रम किए जाएंगे.

International Yoga Day 2021
International Yoga Day 2021

पटना : 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021 ) सोमवार को मनाया जाएगा. राजधानी पटना समेत जिला स्तर पर तैयारियां चल रही है. कोरोना संकट को देखते हुए बिहार और केंद्र सरकार ने गाइडलाइन भी जारी किया है कि यह इस बार वेबिनार के माध्यम से कार्यक्रम के आयोजन किये जायेंगे. ऐसे में पटना के राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं.

ये भी पढ़ें : पटना के लोगों के लिए आफत बनी बारिश, जलभराव से बढ़ी परेशानी

आयुर्वेद कॉलेज में चल रही तैयारी
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पटना आयुर्वेद कॉलेज में छात्र-छात्राएं योगाभ्यास में लगे हुए हैं. लोगों को संदेश दिए जा रहे हैं कि रोजाना कम से कम 1 घंटे योगाभ्यास करें, जिससे लोगों के शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और लोग स्वस्थ रहेंगे. कोरोना संक्रमण ने काफी लोगों को काफी प्रभावित किया, जिसमें कई बड़े-बड़े डॉक्टर और योगाचार्य ने लोगों को राय दी कि योगा अवश्य करें. कम से कम 1 घंटे भी अपने शरीर पर लोग अवश्य ध्यान दें, जिससे दीर्घायु और स्वस्थ रहेंगे.

देखें वीडियो

वेबिनार के माध्यम से होंगे कार्यक्रम
सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे देश में बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाएगा और इसी की तैयारियों को लेकर हम लोग योगाभ्यास में लगे हुए हैं. सरकार के आदेशानुसार वेबिनार के माध्यम से यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा. जिसमें लोग अपना रजिस्ट्रेशन आयुष मंत्रालय के वेबसाइट http://ayush.bihar.gov.in/web/ayush/yogregistration.aspx पर करा सकते हैं. जिसके बाद ऑनलाइन योगा कर सकते हैं.

पटना आयुर्वेद कॉलेज में योगाभ्यास की तैयारी

ये भी पढ़ें-water logging in patna: ये वही सड़क है जहां 2019 में भी चल रही थी नाव, जिम्मेदार कौन?

'लोगों को कम से कम रोजाना 1 घंटे योगा जरूर करना चाहिए जिसके कई सारे फायदे हैं. यह योग काफी पुरानी पद्धति है इसलिए लोगों को कम से कम 1 घंटे योगा अवश्य करना चाहिए. ताकि लोग हमेशा निरोग और स्वस्थ रह सकें.' :- गंगाधर सिंह, योगा विभागाध्यक्ष,आयुर्वेद कॉलेज पटना

ये भी पढ़ें-बारिश ने खोली पटना नगर निगम की पोल, शहर के कई इलाके जलमग्न

ABOUT THE AUTHOR

...view details