बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कॉमर्स टॉपर सुगंधा ने कहा- सेल्फ स्टडी और परिजनों के चलते मिली सफलता

इंटर में कॉमर्स की टॉपर सुगंधा कुमारी का सपना सीए बनने का है. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय परिजनों और सेल्फ स्टडी को दिया है. सुगंधा ने कहा कि अब सीए बनने के अपने सपने को पूरा करने में जुट जाऊंगी.

By

Published : Mar 26, 2021, 7:27 PM IST

sugandha
sugandha

पटना:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार लड़कियां प्रदेश भर में अव्वल रही हैं. तीनों संकाय में लड़कियां टॉपर रहीं हैं. सफलता प्रतिशत भी लड़कियों का काफी अच्छा रहा है.

यह भी पढ़ें-BSEB 12th Result 2021: 78.04 फीसदी छात्र पास, तीनों संकाय में लड़कियां टॉपर

इंटर कॉमर्स में 500 में से 471 अंक लाकर सुगंधा कुमारी टॉपर आईं हैं. सुगंधा कुमारी ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए अपनी सफलता का श्रेय सेल्फ स्टडी और परिवार के लोगों को दिया. सुगंधा ने कहा 'रिजल्ट के बाद से वह बेहद खुश हैं और घर में भी खुशी का माहौल है. शुभचिंतकों के कॉल लगातार आ रहे हैं. सभी उन्हें बधाई दे रहे हैं.'

बिहार बंद होने के चलते गांव न जा पाईं सुगंधा
बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने से पहले सभी संकाय के टॉपरों को इंटरव्यू के लिए पटना स्थित बोर्ड ऑफिस में बुलाया था. इसके लिए सुगंधा भी पटना पहुंची हुईं थी. शुक्रवार को बिहार बंद होने की वजह से सुगंधा अपने गांव नहीं जा पाईं, जहां उनके माता-पिता रहते हैं. सुगंधा पटना में अपने बुआ के पास थी.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें-औरंगाबाद की सुगंधा बनी इंटर कॉमर्स टॉपर, पिता बोले- बेटी बनना चाहती है CA

रोज एक टॉपिक किया था कंप्लीट
सुगंधा ने कहा 'मेरी परीक्षा काफी अच्छी गई थी. मुझे यह उम्मीद नहीं थी कि टॉपर बनूंगी. रिजल्ट आया है तो मेरे दोस्त भी काफी खुश हैं. सभी फोन कर बधाई दे रही हैं. कोरोना के कारण इस बार पढ़ाई काफी प्रभावित हुई थी. सेल्फ स्टडी से यह रिजल्ट मिला है. शुरू में मैंने ऑनलाइन क्लासेज किए थे, लेकिन यह ज्यादा सफल नहीं रहा. क्योंकि इंटरनेट स्पीड कई बार व्यवधान डालती थी. पूरे लॉकडाउन के दौरान मैंने अपना एक रूटीन बनाया था कि प्रतिदिन एक निर्धारित टॉपिक कंप्लीट करना है चाहे इसके लिए कितनी देर भी पढ़ना पड़े. पढ़ाई के लिए मैंने कोई समय सीमा निर्धारित नहीं किया था.'

"मैं अपने माता-पिता को काफी याद कर रहीं हूं. फोन पर मेरी बात हुई है. वे लोग काफी खुश हैं. गांव पर परिवार के सभी सदस्य मेरे घर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मैंने सीए बनने का सपना देखा है. अब इसे पूरा करने के लिए जी जान से जुट जाऊंगी."- सुगंधा कुमारी, कॉमर्स टॉपर

सेल्फ स्टडी से खत्म होगी डिपेंडेंसी
अभी छात्र-छात्राएं 12वीं कक्षा में गए हैं उनके लिए सुगंधा ने मैसेज दिया कि वे अपना मनोबल ऊंचा रखें और सेल्फ स्टडी पर विशेष ध्यान दें. सेल्फ स्टडी से कॉन्फिडेंस बढ़ता है और डिपेंडेंसी की आदत खत्म होती है. परीक्षा को लेकर छात्रों को तनाव रखने की जरूरत नहीं है. जो भी सिलेबस है उसे गंभीरता से अध्ययन करें. निश्चित रूप से परिणाम बेहतर होंगे.

सुगंधा की बुआ गीता कुमारी ने बताया कि रिजल्ट के बाद से घर में खुशी का माहौल है. सुगंधा ने जो सफलता हासिल की है परिवार में अब तक किसी ने नहीं की थी. यह पूरे परिवार के लिए गर्व का विषय है.

यह भी पढ़ें-BSEB 12th Result 2021: खगड़िया की मधु भारती बनी इंटर आर्ट्स टॉपर, बनना चाहती है IAS

ABOUT THE AUTHOR

...view details