बिहार

bihar

प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की मेधा सूची 18 सितंबर तक जारी करने का आदेश

By

Published : Sep 15, 2020, 7:58 AM IST

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने आखरी चेतावनी देते हुए सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 18 सितंबर तक मेधा सूची जारी करने का आदेश जारी किया है.

Education
Education

पटना: तारीख दर तारीख बीत रही है लेकिन बिहार में शिक्षक नियोजन में लगी नियोजन इकाइयों पर सरकार के आदेश का कोई फर्क नहीं पड़ रहा है. इसे देखते हुए अब शिक्षा विभाग ने सख्त रुख अपना लिया है और आखरी चेतावनी देते हुए 18 सितंबर तक मेधा सूची जारी करने का आदेश जारी किया है.

अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड का निर्देश
प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश जारी किया है जिसमें 18 सितंबर तक निश्चित रूप से कक्षा एक से पांच के शिक्षक अभ्यर्थियों की सूची एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड करने और ऑनलाइन आपत्ति प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

आखिरी चेतावनी के रूप में आदेश जारी
प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने इसे आखिरी चेतावनी के रूप में आदेश जारी करते हुए लिखा है कि अगर निर्धारित तारीख तक किसी नियोजन इकाई ने अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर प्रकाशित नहीं की जाती है तो संबंधित नियोजन इकाई के अध्यक्ष और सचिव के खिलाफ संवैधानिक दायित्वों का उल्लंघन मानते हुए पंचायती राज अधिनियम/ नगरपालिका अधिनियम के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत आवश्यक कार्यवाही की अनुशंसा सक्षम प्राधिकार से की जाए.

डेट एक्सटेंड बाद भी नहीं जारी हुआ मेधा सूची
दरअसल 1 सितंबर तक ही सभी नियोजन इकाइयों को एक से पांच की प्रोविजनल सूची एनआईसी की वेबसाइट पर जारी करना था. इसके बाद दो बार फिर शिक्षा विभाग ने डेट एक्सटेंड किया था लेकिन फिर भी कई नियोजन इकाईयों ने अब तक मेधा सूची वेबसाइट पर नहीं डाली है. इसे लेकर अब शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने यह भी कहा है कि 20 सितंबर तक ऑनलाइन आपत्ति लेना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details