बिहार

bihar

By

Published : Dec 31, 2020, 10:19 PM IST

ETV Bharat / state

साल 2020 में भारत-नेपाल संबंधों को मिले नए आयाम

भारत और नेपाल के बीच सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक रिश्ते रहे हैं. हाल के कुछ वर्षों में भारत और नेपाल के संबंधों को नई ऊंचाई मिली है. दोनों देशों ने व्यापार के क्षेत्र में तरक्की के लिए ठोस कदम उठाए हैं.

india-nepal
india-nepal

पटना:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले चार सालों के भीतर तीन बार नेपाल के दौरे किए हैं. साल 2020 नेपाल और भारत के रिश्तों के लिए अहम रहा. नेपाल और चीन के बीच नजदीकियों ने भारत की चिंता बढ़ा दी थी. दोनों देशों के प्रयासों से एकीकृत वाणिज्यिक चेकपोस्ट बनाए गए.

साल 2020 भारत-नेपाल संबंधों के लिहाज से महत्वपूर्ण रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने 21 जनवरी 2020 को संयुक्त रूप से जोगबनी विराटनगर में एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों नेताओं ने महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की.

भारत-नेपाल संबंधों को मिले नए आयाम

राजनीतिक विश्लेषक डॉ. संजय कुमार का कहना है कि भारत और नेपाल के बीच बेटी-रोटी का संबंध रहा है. ऐतिहासिक और सांस्कृतिक तौर पर भी दोनों देश एक दूसरे से जुड़े हैं. चीन और नेपाल के बीच नजदीकियों को लेकर चिंता जरूर बढ़ी थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केपी शर्मा ओली के संयुक्त प्रयास से जोगबनी विराटनगर चेक पोस्ट का उद्घाटन किया गया.

व्यापार के दृष्टिकोण से चेक पोस्ट बेहद महत्वपूर्ण है. दोनों देशों के पहल से अत्याधुनिक और सभी सुविधाओं से लाए चेक पोस्ट विराटनगर में बनाए जा रहे हैं, जिससे कि व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा. रिटायर्ड बीएसएफ सेना अधिकारी ललन सिंह का मानना है कि भारत और नेपाल के बीच रिश्ते मधुर हुए हैं. सीमा विवाद को लेकर कुछ मुद्दे थे, जिसे सुलझा लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details