बिहार

bihar

युवतियों में दोबारा वर्जिनिटी प्राप्त करने की बढ़ी चाहत, सर्जरी के लिए रजिस्ट्रेशन की होड़

By

Published : Nov 19, 2022, 8:50 PM IST

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. कई लड़कों की चाहत होती है कि उसकी शादी जिससे हो रही है, वह वर्जिन हो. लड़कियां भी पति काे कौमार्यता का गिफ्ट देना चाहती है. वर्जिनिटी को वापस पाने का तरीका साइंस ने खोज लिया है. हाईमनोप्लास्टी यानी हाइमन सर्जरी से काैमार्यता वापस पायी जा सकती है. पटना में भी अब यह सर्जरी हाेने लगी है. यहां हम आपको बताते हैं कि क्या है हाईमनोप्लास्टी (what is hymen surgery) यानी हाइमन सर्जरी.

वर्जिनिटी
वर्जिनिटी

पटनाः वर्जिनिटी (girl virginity) ऐसा शब्द है, जिसके बारे में सुनते ही लोगों के मन में तरह-तरह के खयाल आने लगते हैं. इसका सीधा संबंध सेक्सुअल लाइफ से है. हालांकि ऐसा नहीं है कि वर्जिनिटी सेक्स करने से ही खत्म होती है. यह खेलकूद या फिर चोट लगने से भी खत्म हो सकती है. लेकिन, डिमांड के कारण शादी के पहले गैर मर्दों के साथ फिजिकल रिलेशन में रहने वाली लड़कियों के लिए वर्जिनिटी दोबारा प्राप्त करने के लिए सर्जरी कराने की चाहत बढ़ गई है. इसके अलावा कम उम्र की विधवा महिलाएं जो दोबारा शादी करने जा रही हैं वह भी चाहतीं है कि सर्जरी कराकर अपने नए पति को कौमार्यता का तोहफा दें.

इसे भी पढ़ेंः खुद से इस्तेमाल ना करे ये दवाईयां, डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया होने पर

ट्रायल बेसिस पर हो रही सर्जरीः पटना में एक क्लीनिक में अभी यह मशीन आयी है. ट्रायल बेसिस पर सर्जरी की जा रही है. जनवरी से पूरी तरह सर्जरी होने लगेगी. लेकिन, अभी से 200 से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. इनमें कई 35 से 45 वर्ष की ऐसी महिला भी हैं जिनका योनि छिद्र ढीला होने से सेक्स का मजा नहीं ले पाती हैं. ऐसे में लेजर के माध्यम से हाइमन सर्जरी कराकर अपने सेक्सुअल जीवन को बेहतर बनाना चाहती हैं. गाइनो कॉस्मेटिक सर्जन डॉ हिमांशु राय के मुताबिक वर्जिनिटी प्राप्त करने और योनि टाइट करने के लिए पांच हजार से अधिक इंक्वायरी आ चुकी है. यह भी विगत 6 महीनों में. 200 से अधिक रजिस्ट्रेशन भी हो गए हैं. जिसमें वर्जिनिटी प्राप्त करने के लिए 25 से 30% रजिस्ट्रेशन हुए हैं. योनि टाइट करने के लिए 40% रजिस्ट्रेशन हुए हैं. लगभग 30% ओल्ड एज में यूरिन लीकेज की समस्या वाली हैं. डॉक्टर के मुताबिक इस तरह की सर्जरी में 30 हजार से 1लाख रुपए तक का खर्च आता है.



फिर से वर्जिनिटी प्राप्त करने की चाहतः डॉ हिमांशु राय बताते हैं कि आज की लाइफ स्टाइल में शादी से पहले भी लड़के लड़कियां फिजिकल रिलेशन में रह रही हैं. कई बार होता है कि लड़की लिव इन रिलेशन में है और लड़का अंत में शादी को राजी नहीं होता है. लंबे समय तक फिजिकल रिलेशन में रहने की वजह से लड़की का योनि मार्ग लूज हो जाता है. ऐसे में कई लड़कियां अपने नए साथी को पूरी तरह से कौमार्यावस्था का एहसास दिलाने के लिए सर्जरी कराती हैं. डॉ हिमांशु राय ने बताया कि शादी से पहले फिजिकल रिलेशन में रहने वाली लड़कियों के क्वेरी तो उनके पास आए ही हैं, लेकिन कुछ मामले में विधवा महिलाओं के भी आए हैं. दुर्भाग्यवश कम उम्र में विधवा हो गई और अब फिर से नई जिंदगी बसर करने जा रही हैं. उनके होने वाले पार्टनर को भी पता है कि वह पहले से किसी के साथ फिजिकल रिलेशन में रही है लेकिन वह महिलाएं चाहती हैं कि अपने नए पति को कौमार्यता का तोहफा दें, इसलिए भी यह महिलाएं फिर से वर्जिनिटी प्राप्त करना चाहती हैं.

पटना में हाईमनोप्लास्टी के लिए हो रहा रजिस्ट्रेशन.

इसे भी पढ़ेंः सोनपुर मेले में बच्चे सीख रहे हैं आपदा से लड़ने के गुर, कई जिलों के बच्चों को मिल रही ट्रेनिंग

महिलाओं को डायपर पहनना पड़ता : डॉ हिमांशु राय ने बताया कि ओल्ड एज में योनि अधिक लूज होने के वजह से कई महिलाओं के साथ यह समस्या आती है कि हंसने, छींकने या जोर से हंसने पर यूरीन लीकेज हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है कि योनि के अंदर दो मसल के बीच जो एंगल बना रहता है वह लूज होने के कारण सीधा हो जाता है और यूरिन को नहीं रोक पाता. ऐसे में ऐसी महिलाओं को कई बार डायपर तक पहनना पड़ जाता है. उनके पास एक ऐसी महिला आ रही है जो सामाजिक जीवन में काफी घुली मिली रहती हैं और उनके साथ ही यह समस्या है लेकिन वह डायपर नहीं पहनना चाहती.

क्या है हाइमन सर्जरीः

जर्मनी की एडवांस्ड तकनीक : डॉ हिमांशु राय ने बताया कि इसके अलावा जिन महिलाओं के दो-तीन बच्चे नॉर्मल डिलीवरी से होते हैं और 10-15 साल के सेक्स लाइफ के बाद सेक्स लाइफ को एंजॉय नहीं कर पाती हैं. ऐसी स्थिति में उनके पास सर्जरी के 2 तरीके हैं. शल्य योनि कसाव और लेजर योनि कसाव. शल्य योनि कसाव कॉस्मेटिक सर्जरी है जिसमें योनि के एक्स्ट्रा मसल्स को हटाकर उसे टाइट किया जाता है. अब, इससे भी एडवांस टेक्निक लेजर योनि कसाव आ गई है. यह जर्मनी की एडवांस्ड मशीन है. लेजर से टेंपरेचर सेट करके योनि की मसल्स को टाइट किया जाता है. 3 से 4 सिटिंग में 15 दिन से 30 दिन के अंदर सर्जरी पूरी कर ली जाती है. हर सिटिंग लगभग 10 मिनट की होती है. इसके बाद अगले कुछ वर्षों के लिए योनि टाइट रहती है.

वर्जिनिटी प्राप्त करने की बढ़ी चाहत


'इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. बड़ी संख्या में ऐसी लड़कियां हैं जो शादी से पहले दुबारा वर्जिनिटी प्राप्त करने की ख्वाहिश रखती हैं. पटना पांचवा ऐसा शहर है जहां पर यह सुविधा उपलब्ध है'-डॉ हिमांशु राय, गाइनो कॉस्मेटिक सर्जन

ABOUT THE AUTHOR

...view details