बिहार

bihar

Bihar News: 628 सतही सिंचाई व जल संचयन योजना का उद्घाटन आज, CM नीतीश करेंगे शुभारंभ

By

Published : Apr 6, 2023, 8:46 AM IST

Updated : Apr 6, 2023, 8:53 AM IST

आज का दिन योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के लिहाज से बेहद अहम है. पटना से जहां सीएम नीतीश कुमार 628 सतही सिंचाई एवं जल संचयन योजना का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, वहीं मुजफ्फरपुर में इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 628 सतही सिंचाई एवं जल संचयन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. सीएम आवास के संकल्प में यह कार्यक्रम आयोजित होगा. लघु जल संसाधन विभाग की इस परियोजना पर 715 करोड़ की लागत आएगी. इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज मौजूद भी रहेंगे. मुख्यमंत्री आवास में 4:30 से यह कार्यक्रम शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: गंगा नदी परिवहन योजना पर केंद्र और राज्य में ठनी, बोले संजय जायसवाल- JDU बिहार विरोधी

जल संचयन की क्षमता 485 लाख घन मीटर बढ़ेगी:2025 तक बिहार सरकार ने हर खेत तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य को पूरा करने में जल संसाधन विभाग के साथ लघु जल संसाधन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. मुख्यमंत्री की ओर से आज शुरू की जा रही योजनाओं और आने वाले समय में जिन योजनाओं का उद्घाटन हो रहा है, पूरा हो जाएंगे तो उससे सिंचाई की क्षमता 90718 हेक्टेयर बढ़ेगी और जल संचयन की क्षमता भी 485 लाख घन मीटर बढ़ेगा. मुख्यमंत्री आवास के संकल्प से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लघु जल संसाधन विभाग का कार्यक्रम होगा. मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही सभी योजनाओं का उद्घाटन करेंगे और शिलान्यास भी करेंगे.

मुजफ्फरपुर में इथेनॉल प्लांट के कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुजफ्फरपुर का भी दौरा करेंगे और इथेनॉल प्लांट के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. मुजफ्फरपुर से लौटने के बाद लघु जल संसाधन विभाग का यह कार्यक्रम होगा. मुख्यमंत्री मोतीपुर के मुरारपुर स्थित इथेनॉल प्लांट के शुभारंभ करने के अलावे बेला औद्योगिक क्षेत्र में चल रहे बैग कलस्टर कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. गुरुवार सुबर 10 बजे सीएम इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान में उद्योग मंत्री समीरा महासेठ और आईटी मंत्री इसराइल मंसूरी भी शिरकत करेंगे.

Last Updated : Apr 6, 2023, 8:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details