बिहार

bihar

ETV Bharat / state

यास तूफान को लेकर मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कही ये बड़ी बात, आप भी सुनिए

चक्रवाती तूफान यास के कारण बिहार में धीमी बारिश लंबे समय तक होगी. अगले 24 घंटों में 60 एमएम बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार चक्रवाती तूफान का प्रभाव अब धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है.

By

Published : May 27, 2021, 6:39 PM IST

यास तूफान
यास तूफान

पटनाःचक्रवाती तूफान यास (cyclone Yaas) उड़ीसा के बालासोर से टकराने के बाद धीरे-धीरे अब कमजोर हो रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र(Meteorological center) के निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा कि हालांकि इसका प्रभाव बिहार में भी देखने को मिल रहा है. लेकिन तूफान का अधिक असर बिहार में नहीं होगा.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत ने बताया कि चक्रवाती तूफान यास धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है आने वाले अगले 12 से 14 घंटों के दौरान और कमजोर होगा. जो कल दोपहर बाद बिहार और यूपी में आकर कहीं अवस्थित हो जाएगा.

विवेक सिन्हा, निदेशक, मौसम विभाग

हल्की से मध्यम स्तर की जारी रहेगी बारिश
निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा कि इसके प्रभाव से पूरे राज्य में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश जारी रहेगी. बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश भी होने का पूर्वानुमान है. वहीं उन्होंने बताया कि जिस तरीके से हवा की गति में थोड़ा इजाफा हुआ है और आज 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चली है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार यह 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना

'जिस तरीके से उड़ीसा और बंगाल में तूफान ने तबाही मचाई थी और वहां जिस तरीके का मौसम था वैसा अब कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि तूफान लगातार कमजोर होता जा रहा है. बिहार में उस तरीके का मौसम बिल्कुल भी नहीं देखने को मिलेगा'- विवेक सिन्हा, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र

विवेक सिन्हा ने ये भी कहा कि यहां पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश और हल्की हवाएं चलेंगी. राज्य में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. राज्य में सिर्फ बारिश का अलर्ट फिलहाल है. कुछ जिलों में कल भारी बारिश हो सकती है और कुछ जिलों में परसों भारी बारिश हो सकती है.

देखें वीडियो

'लोगों को बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं'
निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार लोगों को बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य में फिलहाल जिस तरीके से मौसम बना हुआ है अगले 2 दिनों तक इसी प्रकार बरकरार रहने की संभावना है. 48 घंटे तक राज्य के सभी हिस्सों में बारिश जारी रहेगी और जो कुछ निचले इलाके हैं वहां पर हल्की जलजमाव की समस्या हो सकती है.

कई जिलों में भारी बारिश की थी चेतावनी
बता दें कि ओडिशा के बालासोर में लैंडफॉल के बाद चक्रवाती तूफान यास बिहार के कई जिलों में कहर बरपा रहा था. मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. साथ ही कई जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. वहीं अब मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि तूफान का असर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है. लेकिन राज्य में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश अभी जारी रहेगी.

ये भी पढ़ेंःYaas Cyclone: बिहार पहुंचा यास तूफान, कई जिलों में शुरू हुई बारिश, रहें सतर्क

ये भी पढ़ेंःसावधान! झारखंड क्रॉस कर थोड़ी देर बाद बिहार में एंट्री करेगा तूफान 'यास'

ABOUT THE AUTHOR

...view details