बिहार

bihar

बिहार में नक्सली हमले की आशंका, IB ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Apr 27, 2022, 11:01 PM IST

बिहार में नक्सली हमले की आशंका जताई गई है. इसको लेकर आईबी ने अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि आईबी ने बिहार के साथ तीन अन्य राज्यों को भी नक्सली हमले का अलर्ट जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार में लाल आतंक
बिहार में लाल आतंक

पटना: बिहार में नक्सली किसी भी बड़ी साजिश या घटना को अंजाम दे सकते हैं (IB Issued Alert For Naxal Attack in Four States). आईबी ने इस बाबत बिहार, झारखंड समेत चार राज्यों की पुलिस को अलर्ट किया है. अलर्ट के बाद चारों राज्यों की पुलिस प्रशासन आगे की रणनीति बनाने में जुटी हुई है. वहीं आईबी के अलर्ट के बाद बिहार के सात जिलों में चौकसी बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें- कुख्यात नक्सली विजय आर्या को पटना की स्पेशल टीम ने पकड़ा, दर्ज हैं 14 केस

चार राज्यों को अलर्टः अलर्ट के मुताबिक अगले दो सप्ताह के अंदर बिहार, झारखंड समेत ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कहीं भी नक्सलियों द्वारा बड़ी कार्रवाई हो सकती है. केंद्रीय खुफिया विभाग आईबी के सूत्रों के मुताबिक बिहार में नक्सली हमले की आशंका को देखते हुए इससे जुड़े इनपुट्स को उन चारों राज्यों के साथ साझा किया गया है.

10 जिले नक्सल प्रभावितः बिहार में 10 से ज्यादा जिले नक्सल प्रभावित हैं. इनमें गया, नवादा, लखीसराय, रोहतास, कैमूर, जमुई, बांका, औरंगाबाद, मुंगेर और पश्चिमी चंपारण ही नक्सल प्रभावित हैं. बता दें कि केंद्र सरकार ने पूरे देश में 70 जिलों को नक्सल प्रभावित जिले घोषित किया है. इनमें 25 जिलों को अति माओवादी प्रभाव वाला जिला माना है. देश के नक्सलवाद प्रभावित 25 में 8 जिले झारखंड के हैं.

नक्सलियों में बौखलाहटः मामले की गंभीरता को देखते हुए चारों राज्यों की पुलिस प्रशासन आगे की रणनीति बनाने में जुटी हुई है. राज्यों की पुलिस बल के साथ-साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों द्वारा भी लगातार नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन किये जा रहे हैं. साथ ही बड़ी तादाद में नक्सलियों द्वारा आत्मसमर्पण किया गया है और गिरफ्तारियां भी हुई हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इसी वजह से नक्सलियों में बौखलाहट है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details