बिहार

bihar

ETV Bharat / state

महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए होली मेले का आयोजन, रेणु देवी ने किया उद्घाटन

डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि इस तरीके के आयोजन से महिला उद्यमियों का मनोबल काफी बढ़ता है. क्योंकि उन्हें अपने द्वारा बनाए गए वस्तुओं को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है और उचित मार्केट भी उपलब्ध रहता है.

By

Published : Mar 17, 2021, 8:55 PM IST

पटना
पटना

पटना:बिहार की महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें उचित मार्केट उपलब्ध कराने के लिए बिहार महिला उद्योग संघ द्वारा राजधानी पटना के तारामंडल परिसर में वार्षिक होली मेले का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने किया. यह मेला 17 से 21 मार्च तक चलेगा.

महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा निर्मित वस्तुएं मेले में लगाई जाती हैं. लेकिन पिछले वर्ष कोरोना वायरस के कारण किसी प्रकार का आयोजन नहीं हो सका था. अब जब चीजें पटरी पर लौट रही है तो होली के समय इस मेले का आयोजन किया गया. ताकि होली के पहले लोग खरीदारी कर सकें. मेले में 100 स्टॉल की प्रदर्शनी लगाई गई है. जिसमें पूरे बिहार से ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न राज्यों से महिला उद्यमी ने हिस्सा लिया है. मेले में आर्ट एंड क्राफ्ट, सत्तू, बेसन बड़ी, पापड़, हनी, लीची और जूस सहित विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगाए गए है.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ेंःबिहार में अब कोरोना का कोवैक्सीन का ही लगेगा टीका, कोविशिल्ड बंद

डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा 'इस तरीके के आयोजन से महिला उद्यमियों का मनोबल काफी बढ़ता है. क्योंकि उन्हें अपने द्वारा बनाए गए वस्तुओं को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है और उचित मार्केट भी उपलब्ध रहता है. हर साल इसका आयोजन किया जाता है. सरकार का प्रयास है कि महिला उद्यमियों को अधिक से अधिक सहायता की जाए ताकि वह और बेहतर कार्य कर सकें. इस तरीके के आयोजन से महिलाओं का उत्साह बढ़ता है और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में भी काफी बल मिलता है'

ABOUT THE AUTHOR

...view details