बिहार

bihar

By

Published : May 10, 2023, 9:34 AM IST

ETV Bharat / state

Bihar Weather Update: 3 दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट, बिहार में मोचा तूफान का नहीं होगा सीधा असर

बिहार में अभी गर्मी कम होने वाली नहीं है. अगले तीन दिनों तक मौसम वैज्ञानिकों ने हीटवेव का अलर्ट जारी कर रखा है. वहीं अभी बंगाल की खाड़ी में आने वाली चक्रवाती तूफान का भी इस गर्मी पर कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ने वाला है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

बिहार में हीटवेव का अलर्ट

पटना:देश के कुछ हिस्सों में बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय परिसंचरण के क्षेत्र के कारण मोचा तूफान आने का अलर्ट है. ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र पटना का कहना है कि बिहार में इस मोचा तूफान का कोई प्रत्यक्ष असर नहीं है. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में बताया कि बिहार में अभी पछुआ हवा का प्रवाह है और मोचा तूफान का कोई प्रत्यक्ष असर बिहार में हो ऐसा कोई आसार नहीं बन रहा है. इस तूफान के कारण 3 दिनों बाद या 14 मई से ही बिहार के कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल और मेघ गर्जन के आसार बन रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Bihar Weather Update: बिहार में अब सितम ढाएगी गर्मी, 20 अप्रैल के बाद लू चलने की आशंका

तीन दिनों तक हीटवेव का अलर्टः फिलहाल प्रदेश में अगले 3 दिनों के लिए हीटवेव का पूर्वानुमान है. खासकर दक्षिणी बिहार में हीटवेव का असर अभी भी बना हुआ है और अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच है. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि अभी जो बंगाल की खाड़ी में मोचा साइक्लोन के क्लाउड का फॉरमेशन धीरे-धीरे शुरू हुआ है और अभी देखने को मिल रहा है कि यह दक्षिण पूर्व भागों में जा रहा है. ऐसे में बिहार में इसका दूर-दूर तक कोई डायरेक्ट असर होता नजर नहीं आ रहा है. लेकिन अगर देखा जाए तो बिहार में मंगलवार से ही कई जिलों में हीटवेव के कंडीशन बन रहे हैं और तापमान 40 डिग्री से अधिक जा रही है.

"बिहार में अभी पछुआ हवा का प्रवाह है और मोचा तूफान का कोई प्रत्यक्ष असर बिहार में हो ऐसा कोई आसार नहीं बन रहा है. इस तूफान के कारण 3 दिनों बाद या 14 मई से ही बिहार के कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल और मेघ गर्जन के आसार बन रहे हैं. मोचा साइक्लोन के रिटर्निंग इंपैक्ट पर बात करें तो अगले 4 से 5 दिनों में बिहार में थोड़े बहुत बादल छाने और बारिश होने के आसार बन रहे हैं"- आनंद शंकर, मौसम वैज्ञानिक

मोचा के रिटर्निंग इंपेक्ट से मिल सकती है राहतः मोचा साइक्लोन के रिटर्निंग इंपैक्ट पर बात करें तो अगले 4 से 5 दिनों में बिहार में थोड़े बहुत बादल छाने और बारिश होने के आसार बन रहे हैं. ऐसे में कहीं ना कहीं हीटवेव का जो कंडीशन बना हुआ है उससे थोड़ी राहत मिलेगी. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि मई के महीने में बिहार में हीटवेव का पहला स्पेल अभी शुरू हुआ है. चौथे से पांचवें दिन में आसमान में थोड़े बादल छाएंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी और मौसम में थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन फिर हीटवेव का दूसरा स्पेल शुरू होगा. अगले 10 दिनों के बाद एक बार फिर से बिहार में हीटवेव का असर दिखेगा. फिलहाल अभी के समय दक्षिणी बिहार में औसत अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा और कहीं-कहीं अधिकतम तापमान में एक से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी दर्ज की जा सकती है.

प्रदेश में बह रही पछुआ: मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. बांग्लादेश से सटे बंगाल की खाड़ी में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र भी बना हुआ है जिसके प्रभाव से अगले 2 से 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा सकती है और प्रदेश के अधिकांश जिले हीटवेव की चपेट में रह सकते हैं. वहीं अगर बीते 24 घंटे में सर्वाधिक अधिकतम तापमान की बात करें तो शेखपुरा में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि पटना में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details