बिहार

bihar

निजी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को भी मिलेगी 50 लाख की बीमा राशि: स्वास्थ्य मंत्री

By

Published : Aug 12, 2020, 10:24 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने ऐलान किया है कि प्राइवेट अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों को भी अब 50 लाख बीमा का लाभ मिलेगा.

patna
patna

पटना:कोरोना संकटकाल में बिहार सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने ऐलान किया है कि अब निजी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को भी बीमा का लाभ मिलेगा. साथ ही प्लाज्मा डोनेट करने वालों को सरकार प्रोत्साहन राशि देगी.

50 लाख की मिलेगी बीामा राशि
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 50 लाख बीमा का लाभ प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे डॉक्टरों और कोरोना मरीजों का उपचार कर रहे अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ उन प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों, नर्सों और स्टाफ को मिलेगा जिनकी असामयिक मृत्यु कोविड मरीजों के उपचार के दौरान होगी.

स्वास्थ्य कर्मियों में बढ़ेगा आत्मविश्वास
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि योजना का लाभ जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों को ही मिलेगा. अभी जिला प्रशासन द्वारा सूबे में 120 प्राइवेट अस्पताल चिन्हित किया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी बीमा योजना से प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत चिकित्सक कर्मियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा.

मिलेगी प्लाज्मा प्रोत्साहन राशि
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना विजेता द्वारा प्लाज्मा दान को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करने के लिए प्रति प्लाज्मा दाता प्रोत्साहन राशि देने हेतु मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है. जल्द ही कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद योजना पर काम शुरू हो जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना जांच, प्रखंड स्तर पर भी अस्पतालों में निशुल्क की जा रही है. साथ ही जिलों में स्वास्थ्य विभाग में टोल फ्री नंबर जारी किया है, जिस पर सूचना देने के बाद त्वरित कार्रवाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details