बिहार

bihar

मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के 50 फीसद बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व- स्वास्थ्य विभाग

By

Published : Jul 10, 2020, 10:43 PM IST

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत द्वारा जारी पत्र में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के कुल बेड का 50 प्रतिशत कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित करने का उल्लेख किया गया है. सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन को अस्पताल में किसी ब्लॉक को चिन्हित कर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में बदलने का निर्देश दिया गया है.

पटना
पटना

पटना: राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के 50 प्रतिशत बेड अब कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व कर दिए गए हैं. राज्य में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे हालात की समीक्षा के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह कदम उठाया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने सरकार के फैसले से सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्राचार्य और अधीक्षकों को अवगत कराते हुए एक पत्र जारी किया है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत द्वारा जारी पत्र में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के कुल बेड का 50 प्रतिशत कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित करने का उल्लेख किया गया है. सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन को अस्पताल में किसी ब्लॉक को चिन्हित कर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में बदलने का निर्देश दिया गया है. ताकि यहां लाए जाने वाले कोरोना मरीजों को अन्य मरीजों से अलग रखा जा सके.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत

ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था रखने का निर्देश
इस काम के लिए मेडिकल कॉलेज-अस्पतालों को 24 घंटे का समय दिया गया है. शनिवार से यहां इलाज के निर्देश हैं. पत्र में प्रधान सचिव ने प्राचार्य, अधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल सभी बेड पर ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त व्यवस्था रखें. इस फैसले के साथ सभी जिलों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल से भी जोड़ा गया है. संबंधित जिले के कोरोना मरीजों का इलाज उनके पास के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संभव हो सकेगा.

मेडिकल कॉलेज अस्पताल से जोड़े गए जिले-

पीएमसीएच पटना सारण सिवान गोपालगंज - -
एनएमसीएच भोजपुर बक्सर वैशाली रोहतास कैमूर -
डीएमसीएच दरभंगा मधुबनी समस्तीपुर सुपौल बेगूसराय -
जेएलएनएमसीएच भागलपुर बांका मुंगेर खगड़िया जमुई लखीसराय
एसकेएमसीएच सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर शिवहर - - -
एएनएमसीएच गया औरंगाबाद जहानाबाद अरवल - -
वीआईएमएस नालंदा नवादा शेखपुरा - - -
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया पूर्वी चंपारण पश्चिम चंपारण - - - -
जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज सहरसा मधेपुरा पूर्णिया अररिया कटिहार किशनगंज

ABOUT THE AUTHOR

...view details