बिहार

bihar

विधानसभा से 16134.39 करोड़ का स्वास्थ्य बजट पास, मंगल पांडे बोले- 'अंतिम चरण में नियुक्ति की प्रक्रिया'

By

Published : Mar 24, 2022, 10:38 PM IST

बिहार विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने सदन से 16134.39 करोड़ का बजट पास (Health budget passed from Bihar assembly) करा लिया. इस दौरान उन्होंने बताया कि मिशन मोड में विभाग नियुक्ति प्रक्रिया पूरा की जा रही है. वर्तमान में 10,929 पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है. वहीं विपक्ष ने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर बिहार सरकार पर हमला बोला है. पढ़ें पूरी खबर..

Bihar Budget Session
Bihar Budget Session

पटना: बिहार विधानसभा का बजट सत्र (Budget session of Bihar Assembly) में 2022-23 के लिए स्वास्थ्य विभाग के बजट पर चर्चा हुई और चर्चा के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Health Minister Mangal Pandey) ने सदन से 16134.39 करोड़ का बजट पास करा लिया. मंगल पांडे ने कोरोना काल में विभाग की ओर से किए गए कार्यों की जानकारी दी और स्वास्थ्य व्यवस्था में हुए आमूल चूल परिवर्तन के बारे में भी बताया और यह भी कहा कि मिशन मोड में विभाग नियुक्ति प्रक्रिया पूरा की जा रही है.

ये भी पढ़ें-बिहार में होगी 9000 नर्सों की बहाली, विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का जवाब

अंतिम चरण में नियुक्ति प्रक्रिया:वर्तमान में 10,929 पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है, लेकिन विपक्ष ने कहा है कि सरकार लाख दावा करे स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल बेहाल है. लेकिन, सत्ता पक्ष की तरफ से जमकर तारीफ की गई और स्वास्थ्य मंत्री के साथ मुख्यमंत्री को भी बधाई दी गई. स्वास्थ्य विभाग के बजट पर चर्चा हुई. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने शेरो शायरी से अपने जवाब की शुरुआत की और यह भी कहा कि 2020-2025 के अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत के तहत सात निश्चय-2 के अंतर्गत गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर उपलब्धता के लिए हम लोग संकल्पित हैं. कोरोना काल में किए गए कार्यों की भी चर्चा की.

ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता की विकसित: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 39 सरकारी और 29 निजी आरटीपीसीआर लैब कार्यरत है. 488 मैट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बिहार में विकसित कर ली गई है. कोरोना के समय 20,900 रोगियों को होम आइसोलेशन मेडिकल किट डाक से उपलब्ध कराई गई. भारत सरकार ने भी इस योजना को लागू कराया. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 89,00,000 अतिरिक्त परिवारों को शामिल करने की योजना है. इस पर 125 करोड़ की राशि खर्च होगी.

राज्य के 243 विधानसभा क्षेत्र में एक-एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ 5 स्वास्थ्य उप केंद्र और 136 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण का निर्णय लिया गया है. इस पर 1754.99 करोड़ लागत आएगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 10,929 पदों के लिए जिसमें डॉक्टर, एएनएम, स्टाफ नर्स शामिल है. बहाली प्रक्रिया अंतिम चरण में है. साथ ही 5573 पदों पर टेक्नीशियन फार्मासिस्ट सहित विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना प्रेषित की जा चुकी है. वहीं, 2022-23 में 10,550 एएनएम की नियुक्ति की जाएगी.

ये भी पढ़ें-VIDEO: सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हंसी ठिठोली, स्पीकर भी खुद को रोक नहीं सके

विपक्ष का बिहार सरकार पर हमला:स्वास्थ्य मंत्री की उपलब्धियों के बखान पर विपक्षी सदस्यों ने कहा कि यह सब झूठ है. स्वास्थ्य व्यवस्था बेहाल है. आशा कार्यकर्ताओं को दूसरे राज्यों की तरह मानदेय नहीं मिल रहा है. सिर्फ बिल्डिंग बनाने से स्वास्थ सेवा सुधरने वाला नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री ने पश्चिम चंपारण और मुंगेर में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की भी घोषणा की और इसको लेकर मंत्री प्रमोद कुमार ने सदन में स्वास्थ्य मंत्री और मुख्यमंत्री को बधाई भी दी. मंत्री ने विपक्ष के रवैए पर तंज भी कसा और कहा कि स्वास्थ्य विभाग में जो काम हुआ है, ऐसा काम भूतो ना भविष्यतो.

''सदन के अंदर माननीय स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी उपलब्धियोंं को गिनाया है, लेकिन उसमें कमियां काफी है. मेरा काम है कमियों को सामने लाना और उसको पूरा कराने की मांग करना. कोरोनाकाल में फ्रंटलाइन कार्यकर्ता आशा को आप जो भी पैसा दे रहे हैं वो मानदेय के रूप में नहीं दे रहे हैं, वो पारितोषिक दे रहे हैं. जो स्वास्थ्य विभाग का सबसे कमजोर पक्ष है. हमारी मांग है कि आशा कार्यकर्ता को न्यनतम मजदूरी दें, ताकि वो 24 घंटे काम करती है, उतने की वो हकदार है.''- सत्यदेव राम, सदस्य, CPI माले

''मंत्रीजी जो पढ़ रहे थे वो झूठ का पुलिंदा था और सरकार झूठ पर जिंदा है. जमीन पर आप जाकर देखिएगा, तो रात में किसी को रेफर कर दिया जाता है पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, एम्स में और वो कहते हैं कि बेड दिलवा दीजिए तो लगता है कि हम लोगों के पास कोई शब्द नहीं होता है, हम लाचार होते हैं. खाका तो एशिया लेवल का और वर्ल्ड लेवल का बड़े अस्पताल का भी कर रहे हैं, लेकिन आप किसी भी अस्पताल में जाकर देखिए तो वहां पर बेड नहीं है.''-सतीश कुमार, सदस्य, आरजेडी

वहीं, विपक्ष के हमलों पर मंत्री प्रमोद कुमार ने विरोधियों पर तंज कसते हुए सदन में स्वास्थ्य मंत्री और मुख्यमंत्री को बधाई भी दी. मंत्री ने विपक्ष के रवैए पर तंज भी कसते हुए कहा कि''स्वास्थ्य विभाग में जो काम हुआ है ऐसा काम भूतो ना भविष्यतो हुआ है. जिस बच्चे का उम्र अभी 20 साल है वो 20 साल पहले का हाल क्या बताएगा. जिसका उम्र 40 साल है उससे पूछिए कि बेटा 20 साल पहले क्या था और 20 साल बाद क्या है.''

स्वास्थ्य विभाग का बजट सद से पास:स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में 11 नए चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल जिसमें सीतामढ़ी, झंझारपुर, पूर्णिया, समस्तीपुर, सिवान, सारण, बक्सर, जमुई, बेगूसराय, महुआ और भोजपुर की स्थापना की जा रही है. इसके अलावा पटना मेडिकल कॉलेज को एशिया का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनाने की बात भी कही. इसी तरह कई घोषणा स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से की गई, जिसका सत्ता पक्ष के सदस्यों ने जमकर मेज थपथपा कर स्वागत किया. वहीं, अंत में विपक्षी सदस्यों ने मंत्री के जवाब का बहिष्कार किया. विपक्ष की अनुपस्थिति में ही स्वास्थ्य विभाग का बजट पास हो गया है.

ये भी पढ़ें-बिहार विधान परिषद में उठा स्कूली बच्चों के फूड प्वाइजनिंग का मुद्दा, विपक्ष के साथ-साथ BJP ने भी की जांच की मांग

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details