बिहार

bihar

By

Published : Jul 31, 2023, 10:24 PM IST

ETV Bharat / state

Bihar News: राज्यपाल ने 'बिहार के पर्व-त्योहार और खानपान' पुस्तक का किया विमोचन

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सुबोध कुमार नंदन की पुस्तक 'बिहार के पर्व-त्योहार और खानपान' का विमोचन किया. राज्यपाल ने कहा कि सुबोध नंदन की पुस्तकें बिहार की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं, रीति-रिवाजों और ऐतिहासिक मेलों तथा धार्मिक धरोहरों से रूबरू होने के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी हैं.

राज्यपाल
राज्यपाल

पटना: बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सोमवार को राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में पत्रकार व लेखक सुबोध कुमार नंदन की पुस्तक "बिहार के पर्व-त्योहार और खानपान" का विमोचन किया. इस पुस्तक का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन, नयी दिल्ली ने किया है. इससे पूर्व सुबोध नंदन की तीन पुस्तकें "बिहार के पर्यटन स्थल", "बिहार के मेले" और "बिहार के ऐतिहासिक गुरुद्वारे" प्रकाशित हो चुकी हैं.

इसे भी पढ़ेंः SAKSHAM 2023: 'सौर ऊर्जा, वैकल्पिक ऊर्जा नहीं बल्कि मूल ऊर्जा है'.. राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर

युवा पीढ़ी को पुस्तक पढ़नी चाहिएः इन तीनों पुस्तकों को पर्यटन मंत्रालय (भारत सरकार) की ओर से राष्ट्रीय स्तर के "राहुल सांकृत्यायन पुरस्कार" से सम्मानित किया जा चुका है. इस मौके पर राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने कहा कि सुबोध नंदन की चारों पुस्तकें बिहार के समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं, रीति-रिवाजों और ऐतिहासिक मेलों तथा धार्मिक धरोहरों से रूबरू होने के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी हैं. खासकर युवा पीढ़ी को इन पुस्तकों को पढ़ना चाहिए.

खबरों को महत्व नहीं दी जा रहीः राज्यपाल ने कहा कि समाचार पत्रों में सामाजिक खबरों को वह अपेक्षित महत्व नहीं दिया जाता है, जिसके वे हकदार हैं. सामाजिक खबरों को पेज छह और पांच पर किसी कोने में छोटी खबर के रूप में प्रकाशित कर दिया जाता है, जबकि अपराध, लूटपाट, चोरी और बलात्कार जैसी खबरों को प्रमुखता के साथ पेज तीन-चार पर जगह दी जाती है. यह सच है कि अखबारों की अपनी कुछ बंदिशें है. इसके बावजूद काफी संभावनाएं हैं.

ये रहे मौजूदः इस मौके पर बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष पीके अग्रवाल, बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश चंद्र तलरेजा, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राम लाल खेतान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details