बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मछली उत्पादन में उत्तर प्रदेश भी बने आत्मनिर्भर - राज्यपाल

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह के अवसर पर 4 छात्रों को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया और 97 छात्रों को डिग्रियां बांटी. उन्होंने छात्रों को पशुधन पर लगन के साथ काम करने की सलाह भी दी.

By

Published : Oct 15, 2019, 10:00 PM IST

Updated : Oct 16, 2019, 2:19 AM IST

मछली उत्पादन में उत्तर प्रदेश भी बने आत्मनिर्भर

पटना:मछली उत्पादन में उत्तर प्रदेश भी आत्मनिर्भर बने. इसके लिए मैं खुद उत्तर प्रदेश की सरकार से बात कर पहल करूंगा. यह बयान बिहार के राज्यपाल और उत्तर प्रदेश निवासी फागू चौहान ने दिया. दरअसल, राज्यपाल बिहार पशु-विज्ञान विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे थे.

विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में राज्यपाल

'पशुधन पर लगन से काम करने की सलाह'
राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह के अवसर पर 4 छात्रों को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया और 97 छात्रों को डिग्रियां बांटी. उन्होंने छात्रों को पशुधन पर लगन के साथ काम करने की सलाह भी दी. मौके पर राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि बिहार के मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर होने पर मुझे सुखद अनुभव के साथ आश्चर्य हुआ. मैं उत्तर प्रदेश सरकार में पशु मत्स्य मंत्री रहा लेकिन मुझे मलाल है कि आज तक उत्तर प्रदेश मछली उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर नहीं हो सका है.

मछली उत्पादन में उत्तर प्रदेश भी बने आत्मनिर्भर - राज्यपाल

'देसी नस्ल के पशुओं के लिए हो विशेष अभियान'
राज्यपाल ने देसी नस्ल की गाय-भैंसों के संरक्षण पर भी ध्यान देने को कहा. उन्होंने बताया कि ब्रीड नस्ल के पशुओं में बांझपन और ज्यादा बीमारी होने की प्रवृत्ति होती है. साथ ही उन्होंने कहा कि देशी नस्ल के पशुओं में दूध की गुणवत्ता ज्यादा बेहतर और बीमारी होने की संभावना काफी कम होती है. देश के हर राज्य में देसी नस्ल के पशुओं के संरक्षण के लिए विशेष अभियान चलाना चाहिए.

दीक्षांत समारोह में बोलते राज्यपाल
Last Updated : Oct 16, 2019, 2:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details