बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: जलजमाव को लेकर सरकार का एक्शन प्लान तैयार, 17 नए ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन होंगे तैयार

आनंद किशोर ने कहा कि हाई लेवल कमिटी के अनुशंसा के मुताबिक 17 नए ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे. पटना के सभी 38 पंपिंग स्टेशन के लिए एक अतिरिक्त डीजल या इलेक्ट्रिक पंप की व्यवस्था रहेगी.

By

Published : Feb 11, 2020, 7:50 PM IST

anand kishore
जलजमाव को लेकर सरकार का एक्शन प्लान तैयार

पटना: जलजमाव को लेकर पूरे देश में बिहार की जबरदस्त किरकिरी हुई थी. महज दो दिन की बारिश में पटना पूरी तरह डूब गया था. पटना के कई इलाकों से 10 दिनों तक पानी नहीं निकल पाया था. अब सरकार ने एक्शन प्लान तैयार किया है और यह दावा है कि ऐसी नौबत दोबारा नहीं आएगी.

नगर विकास और आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए दावा किया कि सरकार ने जो एक्शन प्लान तैयार किया है, उससे अगले कई सालों तक जलजमाव जैसी समस्या नहीं होगी.

17 नए ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन
आनंद किशोर ने कहा कि हाई लेवल कमिटी के अनुशंसा के मुताबिक 17 नए ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे. पटना के सभी 38 पंपिंग स्टेशन के लिए एक अतिरिक्त डीजल/इलेक्ट्रिक पंप की व्यवस्था रहेगी. उन्होंने कहा कि अब मॉनसून से पहले मॉनसून के दौरान और मॉनसून के बाद साल में तीन बार सभी नालों की सफाई होगी. इसे नगर निगम कराएगा.

सफाई करने वाली एजेंसी को जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी और इंजीनियर जांच करके सर्टिफाई करेंगे कि नालों की सफाई सही तरीके से हुई है. तभी उसका पेमेंट किया जाएगा.

देखें ये रिपोर्ट

ये भी पढ़ें:दिल्ली हार के बाद बिहार में BJP के वर्चस्व पर उठे सवाल, RJD ने नीतीश के फैसले को बताया गलत

सुपर सकर मशीनों से सफाई
आनंद किशोर ने कहा कि 3 बड़े अंडरग्राउंड नालों की सुपर सकर मशीनों से सफाई होगी. बता दें पिछले साल पटना जलजमाव में दोषी पाए गए अधिकारियों पर भी सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है. ऐसे में अब यह देखना होगा कि पटना को जलजमाव से बचाने के लिए जो एक्शन प्लान तैयार किया गया है, वह कहां तक सफल हो पाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details