बिहार

bihar

टिड्डियों से फसलों को नष्ट नहीं होने देंगे, विभागीय अधिकारी कैम्प लगाकर कर रहे हैं काम- कृषि मंत्री

By

Published : Jun 29, 2020, 1:26 PM IST

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि पौधा संरक्षण विभाग के अधिकारी रात में भी गांव में अलर्ट हैं. जिस तरह रोहतास और बक्सर के कुछ इलाके में टिड्डी दल को नष्ट किया गया, उसी तरह यहां भी किया जाएगा.

मंत्री प्रेम कुमार
मंत्री प्रेम कुमार

पटनाःरोहतास, गोपालगंज और बक्सर के बाद अब टिड्डी दल ने पटना जिले के सोन नदी के तटीय गांव में धावा बोल दिया है. मसौढ़ी नौबतपुर, बिक्रम से होते हुए टिड्डी दल ने जहानाबाद की तरफ रुख किया है. इसे लेकर कृषि विभाग ने अरवल और जहानाबाद में अलर्ट जारी किया है.

'टिड्डी दलों को किया जाएगा नष्ट'
देश के कई राज्यों में हमला बोलने के बाद अब टिड्डी दलों ने बिहार का रुख कर लिया है. कृषि विभाग का दावा है कि टिड्डी दल को नष्ट करने के लिए हमारी टीम लगी हुई है. पटना में टिड्डी दलों के पहुंचने पर कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि पौधा संरक्षण विभाग के अधिकारी रात में भी गांव में अलर्ट हैं. जिस तरह रोहतास और बक्सर के कुछ इलाके में टिड्डी दल को नष्ट किया गया, उसी तरह यहां भी किया जाएगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

टिड्डियों को भगाने की दी गई ट्रेनिंग
इन जिलों में कृषि विभाग ट्रैक्टर से कीटनाशक का छिड़काव कर इस दल को नष्ट कर रहा है. मंत्री प्रेम कुमार ने दावा किया कि किसान की फसल को हम नुकसान नहीं होने देंगे. विभाग तत्परता के साथ इस काम में लगा है. सीमावर्ती जिलों में किसानों को टीन बजाकर, थाली पीटकर, ताली बजाकर टिड्डी दल को भगाने की ट्रेनिंग भी दी गई है.

ये भी पढ़ेंःबिहार में बसों और ट्रकों के भाड़े में होगी वृद्धि! ट्रांसपोर्टर्स बढ़ाएंगे 20 प्रतिशत भाड़ा

सरकार ने उठाए कई कदम
बता दें कि टिड्डियों से सबसे ज्यादा खतरा किसान की फसलों को होता है. कोरोना महामारी के दौरान टिड्डियों के हमले से कई राज्यों के लोग परेशान हैं. उत्तराखंड, राजस्थान, यूपी और दिल्ली के बाद अब टिड्डी दलों ने बिहार का रुख किया है. जिसे नष्ट करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details