बिहार

bihar

जल जमाव: अभियंत्रण सेवा संघ की मांग, ड्रेनेज सिस्टम विशेषज्ञों को सौंपे सरकार

By

Published : May 30, 2021, 6:36 PM IST

पटना में जल जमाव की समस्या को दूर करने के लिए ड्रेनेज और सिवरेज सिस्टम विशेषज्ञों को सौपने की मांग की जा रही है. बिहार अभियंत्रण सेवा संघ के महासचिव सुनील कुमार चौधरी ने कहा है कि जल जमाव की समस्या के स्थायी हल के लिए शहर के ड्रेनेज व सिवरेज सिस्टम और पंपिंग स्टेशन को विशेषज्ञों को सौंपना होगा.

sunil kumar
बिहार अभियंत्रण सेवा संघ के महासचिव सुनील कुमार चौधरी

पटना:कुछ घंटे की बारिश में ही राजधानी में जल जमाव की समस्या विकराल रूप ले लेती है. तेज बारिश में तो कई दिनों तक पटना में जल जमाव की स्थिति बनी रहती है. 2019 में पटना में बाढ़ का नजारा दिखने लगा था. इस बार भी चक्रवाती तूफान यास (cyclone yaas) के कारण हुई बारिश से पटना में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी.

यह भी पढ़ें- बिहार का सबसे बड़ा अन्तर्राज्यीय बस अड्डा: हर तरफ फैला है कीचड़ ही कीचड़, सड़क पर खड़े रहते हैं यात्री

...तो बार-बार होगी ऐसी स्थिति
पटना में जल जमाव की समस्या को दूर करने के लिए ड्रेनेज और सिवरेज सिस्टम विशेषज्ञों को सौपने की मांग की जा रही है. बिहार अभियंत्रण सेवा संघ के महासचिव सुनील कुमार चौधरी ने कहा "जब तक विशेषज्ञों के हाथ में ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम के साथ पंपिंग स्टेशन नहीं दिया जाएगा तब तक यह स्थिति बार-बार आएगी. अभी यह काम जिन लोगों के हाथ में है वे इस क्षेत्र के विशेषज्ञ नहीं हैं."

देखें वीडियो

"शहरों के विकास में यह ध्यान नहीं रखा जाता कि पहले ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम को विकसित किया जाए. इसके चलते जल निकासी की समस्या का सामना करना पड़ता है."- सुनील कुमार चौधरी, महासचिव, बिहार अभियंत्रण सेवा संघ

यह भी पढ़ें-बेतिया : डिप्टी सीएम के शहर का ऐसा हाल... तीन दिनों की बारिश से चारों तरफ घुटनों तक भरा पानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details