बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में बड़े पर्दे पर नये बदलाव, कोरोना काल में बदल गए 'हॉल'

टचलेस टेक्निक और हाइटेक एयर कंडीशन पर भरोसा करके पटना में फिल्मों के शौकीन लोग काफी संख्या में सिनेमा हॉलों में पहुंच रहे हैं. कोरोना काल में छाई वीरानी अब धीरे-धीरे खत्म हो रही है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए थिएटर्स में फिल्मों का लुत्फ उठा रहे हैं.

By

Published : Dec 19, 2020, 3:56 PM IST

Updated : Dec 22, 2020, 12:02 PM IST

सिनेमा हॉल
सिनेमा हॉल

पटनाः कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण 8 महीने से बंद पटना के सिनेमाघरों को लोगों के लिए 10 नवंबर को खोल दिया गया था. उस समय लोग सिनेमाघरों में कम पहुंच रहे थे. लेकिन अब सिनेमा घरों की रोनक धारे-धीरे बढ़ रही है. काफी संख्या में फिल्मों के शौकीन लोग सिनेमा हॉल पहुंच रहे हैं. जहां दर्शकों की सुरक्षा का खास ख्याल रखा जा रहा है.

भारत सरकार से जारी सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए सिनेमाघरों के दरवाजे पिछले एक महीने से खोल दिए गए हैं. सिनेमा घरों में सब कुछ टचलेस किया गया है. टिकट खरीदने से लेकर वॉशरूम तक सभी चीजें टचलेस हैं. लोग बिना किसी चीज को छुए हॉल में आकर सिनेमा का लुफ्त उठा सकते हैं.

थर्मल स्क्रीनिंग कराते लोग

होर्डिंग लगाकर किया जा रहा लोगों को जागरूक
रीजेंट सिनेमा के डायरेक्टर ईशान ने बताया कि हमें जितनी उम्मीद थी उससे ज्यादा संख्या में लोग फिल्म देखने पहुंच रहे हैं. ईशान ने यह भी बताया कि लोगों को जागरूक करने और उनको भरोसा दिलाने के लिए हमने जगह-जगह होर्डिंग लगवाए हैं. सिनेमा घर में कई बदलाव किए गए हैं.

'सोशल डिस्टेंसिंग के लिए हर एक सीट के बाद एक सीट खाली रखी गई है. एंट्री पॉइंट पर लोगों की मास्क चेकिंग की जाती है. थर्मल स्क्रीनिंग किया जाता है उसके बाद ही अंदर जाने की इजाजत दी जाती है'- ईशान, डायरेक्टर रीजेंट सिनेमा

ईशान, डायरेक्टर रीजेंट सिनेमा

फिल्म देखने पहुंच रहें 100-150 लोग
सिनेमा घर के डायरेक्टर ने बताया कि हॉल में दर्शकों के बैठने की क्षमता 650 लोगों की है. लेकिन फिलहाल केवल 335 लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाते हुए बैठने की व्यवस्था की गई है. शुरुआती दिनों में 50-60 लोग सिनेमा देखने आ रहे थे लेकिन अब 100-150 तक लोग सिनेमा देखने आ रहे हैं. हमने एयर कंडीशनर में भी बदलाव किए हैं ताकि कोरोना का संक्रमण ना फैल सके.

रीजेंट सिनेमा हॉल

लोगों का मिल रहा है बेहतर रिस्पांस
वहीं, फन सिनेमा के मैनेजर संजीत पांडे ने बताया कि लोगों का रिस्पांस काफी बेहतर मिल रहा है. लोग अब बिना डरे हुए फिल्म देखने आ रहे हैं. हमने अपनी तरफ से लोगों की सुरक्षा के लिए सभी इंतजाम किए हुए हैं. टिकटों की बिक्री ज्यादातर ऑनलाइन की जा रही है. ताकि बिना टच किए लोग टिकट खरीद सकें. सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा खास ख्याल रखा जा रहा है. यूआईए यूवी फिल्टर लगाया गया है. साथ ही एमएआरवी 13 तकनीक की व्यवस्था की गई है.

देखें स्पेशल रिपोर्ट

'घर पर रहकर बोर हो रहे थे'
फिल्म देखने आए एक दर्शकों ने कहा कि सिनेमा घर में कोरोना से बचाव के लिए उचित व्यवस्था की गई है. हमें भी अपनी तरफ से सभी चीजों का ख्याल रखना चाहिए. लंबे समय से घर पर रहकर बोर हो रहे थे, अब सिनेमा घर खुले हैं तो फिल्म देखने के लिए निकले हैं.

बयान देते दर्शक

सिनेमा हॉल के मालिक भी हैं खुश
फिल्म देखने आई अमीषा ने बताया कि लंबे समय के बाद फिल्म देखने पहुंचे हैं. टिकट ज्यादातर ऑनलाइन दी जा रही है. यह काफी अच्छा है. हम बाहर चीजों को जितना कम टच करेंगे उतना बेहतर है.

बहरहाल दर्शकों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए सिनेमा हॉल के मालिक भी काफी खुश हैं. जो अपनी तरफ से लोगों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रख रहे हैं.

Last Updated : Dec 22, 2020, 12:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details