बिहार

bihar

By

Published : Mar 4, 2023, 10:16 AM IST

ETV Bharat / state

Gold Silver Price Today: सोने के दाम में कमी, चांदी के दाम में बढ़त.. जानें आज क्या है कीमत?

होली को लेकर सर्राफा बाजार में चहल पहल है, लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं. हालांकि सोने-चांदी के दाम में उतार चढ़ाव के कारण लोग परेशान भी हैं. आज 22 कैरेट सोने का रेट 51 हजार 520 रुपये प्रति 10 ग्राम है जबकि 24 कैरेट सोने का रेट 56 हजार 480 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

gold silver price in bihar
gold silver price in bihar

पटनाःहोली को लेकरसर्राफा बाजार की रौनक बढ़ी हुई है. हालांकि सोने चांदी के दामों में जिस तरह उतार-चढ़ाव हो रहा है इससे ग्राहक को परेशानी हो रही है. आज 4 मार्च को सोने चांदी का रेट जारी कर दिया गया है. जिसके अनुसार सोने के रेट में आज गिरावट दर्ज की गई है. जबकि चांदी में बढ़त हुई है. आज 22 कैरेट सोने का रेट 51 हजार 520 रुपये प्रति 10 ग्राम है जबकि 24 कैरेट सोने का रेट 56 हजार 480 रुपये प्रति 10 ग्राम है. चांदी 66 हजार 980 रुपये किलो है.

ये भी पढ़ेंःGold Silver Price In Bihar: सोने और चांदी के दामों में आई कमी, ग्राहकों में लौटी रौनक

चांदी 66,900 रुपये किलोः सोने चांदी के आभूषण की डिमांड पहले की अपेक्षा बड़ी है. लोग शौक से सोने चांदी के आभूषण की खरीदारी कर रहे हैं. सोने चांदी के आभूषण पहनना फैशन माना जाता है, जिस कारण से सोने चांदी का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रहा है. शुक्रवार की तुलना में सोने के दाम में हल्की कमी हुई है, लेकिन चांदी के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शुक्रवार को 22 कैरेट सोने का रेट 51 हजार 800 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जिसमें आज 280 रुपये की कमी हुई है. 24 कैरेट का रेट कल शुक्रवार को 56,520 था जिसमे 40 रुपये की कमी आई है. चांदी 400 रुपये बढ़त के साथ 66,900 किलो पहुंच गई है. है.

सोने और चांदी के दाम में होगी बढ़ोतरीः सर्राफा कारोबारी ओमप्रकाश का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार का असर भारतीय बाजार पर पड़ रहा है. उन्होंने आश्वस्त किया कि बहुत जल्द सोने के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है. चांदी के दाम में जिस तरह से कमी होने के साथ उछाल हो रही है ठीक उसी प्रकार सोने के दाम और चमकेंगे. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अभी मंदी के कारण सोने के दाम में कमी जरूर हो रही है लेकिन होली बाद सोने और चांदी के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है.

हॉलमार्क सोना होता है अच्छाःबता दें कि सर्राफा कारोबारियों के द्वारा सोने और चांदी के आभूषण पर मेकिंग चार्ज ऐड करके भेजा जाता है. जिससे कई दुकानों में अलग-अलग रेट भी होता है. जिससे लोग एक दुकान छोड़कर दूसरे दुकान में भी जाते हैं. हालांकि अब सोने के आभूषण खरीदार करने वालों के लिए चाहिए कि जब भी आप गहने खरीदें तो हॉलमार्क का ही खरीदें क्योंकि हॉलमार्क आभूषण खरीदने से आपको यह चिंता नहीं रहती है कि मेरा सोना खराब है. हॉलमार्क भूषण मान्यता प्राप्त होती है इसलिए बेचने के समय में भी पूरा पैसा वसूल हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details