बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना सर्राफा बाजार में छाई सुस्ती, जानें क्या हैं आज सोने चांदी के भाव

शादी विवाह का सीजन और त्योहार खत्म हो जाने के कारण पिछले कुछ समय से सर्राफा बाजार में मंदी छाई हुई है. सर्राफा कारोबारियों के अनुसार बाजार में सुस्ती देखने को मिल रही है. जानें क्या है आज पटना में सोने चांदी की कीमत..

By

Published : Sep 3, 2022, 11:43 AM IST

Gold Silver Price In Bihar
Gold Silver Price In Bihar

पटना: शादी विवाह का सीजन खत्म हो गया है. चतुर्माश चल रहा है. इस महीने में भी सोने-चांदी के रेट में कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन चतुर्माश में सोने-चांदी (Gold Silver Price In Bihar) से निर्मित आभूषणों की खरीदारी ग्राहक कम कर रहे हैं. लग्न खत्म होने के बाद से ही सर्राफा बाजार में सुस्ती नजर आ रही है. चतुर्माश में सोने चांदी से निर्मित आभूषणों की खरीदारी ग्राहक कम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Gold Silver Price Today: लग्न के कारण सराफा बाजार में रौनक, जानें आज सोना-चांदी का रेट...

सोना-चांदी की आज की कीमत: पटना में आज 3 सितंबर को 24 कैरेट सोने की कीमत 51 हजार 260 प्रति 10 ग्राम है, तो वहीं 22 कैरेट सोना 47 हजार प्रति 10 ग्राम है. जबकि पटना में आज चांदी 56 हजार 500 रुपये प्रति किलो है. व्यापारियों की मानें तो सोने के दामों में कुछ दिनों के बाद कमी देखने को मिलेगी. व्यापारियों का मानना है कि इस माह में लोग ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही सोने चांदी की वस्तु की खरीदारी करते हैं.

हॉलमार्क सोना लोगों की पसंद:आमतौर पर 22 कैरेट सोने की ही ज्वेलरी बनती है. उसमें सोना व्यपारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज भी एड करके बेचा जाता है. अधिकांश लोग हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं. हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा सा ज्यादा पैसा देना पड़ता है, लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे है. बहुत से लोग सोने के भाव में गिरावट होने का भी इंतजार करते रहते हैं. जैसे ही सोने का भाव बाजारों में कम होता है, तो लोग खरीदारी करके रख लेते हैं.

ये भी पढ़ें:खरमास को लेकर सर्राफा बाजार में छाई सुस्ती, जानें आज का रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details