बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Gold Silver Price Today: पटना में सराफा बाजार सुस्त, जानें आज सोना-चांदी का रेट

पिछले कुछ दिनों से पटना में सोने चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. ज्वेलर्स दुकानदारों के मुताबिक आज सोने चांदी के दाम में कुछ खास बढ़ोतरी या कमी नहीं हुई है. जानें आज पटना में सोना-चांदी की कीमत (Gold Silver Price Today) क्या हैं...

By

Published : Jul 26, 2022, 11:11 AM IST

Updated : Jul 26, 2022, 12:41 PM IST

Gold Silver Price In Bihar
Gold Silver Price In Bihar

पटनाःशादी विवाह का सीजन खत्म हो गया है. चतुर्मास का महीना चल रहा है. इस महीने में भी सोने-चांदी (Gold Silver Price In Bihar) के रेट में कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन चतुर्माश में सोने-चांदी से निर्मित आभूषणों की खरीदारी ग्राहक कम कर रहे हैं. लग्न खत्म होने के कारण सर्राफा बाजार में थोड़ी सी सुस्ती जरूर नजर आ रही है. पटना में आज 26 जुलाई को 24 कैरेट सोने की कीमत 51 हजार प्रति 10 ग्राम है, तो वहीं 22 कैरेट सोना 47 हजार प्रति 10 ग्राम है. जबकि पटना में आज चांदी 59 हजार रु प्रति किलो है.

ये भी पढ़ें-Gold Silver Price Today: लग्न के कारण सराफा बाजार में रौनक, जानें आज सोना-चांदी का रेट...

कुछ दिनों के बाद होगी दाम में कमीः सोना व्यापारियों की माने तो सोने चांदी के दामो में कुछ कमी आई है. व्यापारियों का मानना है कि इस माह में लोग ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही सोने चांदी की वस्तु की खरीदारी करते हैं. इस 4 माह में हिंदू धर्म के कोई भी मांगलिक जैसे शादी विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश जैसे कार्य नहीं होते हैं. इसलिए इस 4 माह में कोई भी शादी विवाह, मुंडन नहीं होगा. जिस कारण से सराफा बाजार सुस्त नजर आ रहा है.

यह भी पढ़ें -Gold Silver Price Today: जानें पटना में आज सोने और चांदी की क्या है कीमत

हॉलमार्क सोना लोगों की पसंद:बता दें कि 24 कैरेट सोना को सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है लेकिन 24 कैरेट सोने की ज्वेलरी नहीं बन पाती है. आमतौर पर 22 कैरेट सोने की ही ज्वेलरी बनती है. उसमें सोना व्यपारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज भी एड करके बेचा जाता है. अधिकांश लोग हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं. हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा सा ज्यादा पैसा देना पड़ता है, लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे है. बहुत से लोग सोने के भाव में गिरावट होने का भी इंतजार करते रहते हैं. जैसे ही सोने का भाव बाजारों में कम होता है, तो लोग खरीदारी करके रख लेते है.

Last Updated : Jul 26, 2022, 12:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details