बिहार

bihar

बोले गिरिराज- जनसंख्या नियंत्रण पर बने चीन की तरह कठोर कानून, नहीं तो बनेगा नासूर

By

Published : Sep 27, 2019, 10:16 PM IST

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग 2008 से उठा रहे हैं. अगर बढ़ती आबादी पर कंट्रोल नहीं किया गया तो 2050 तक 55 प्रतिशत लोग पानी से वंचित हो जायेंगे.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

नई दिल्लीः नए भारत की जरूरत जनसंख्या नियंत्रण विषय पर नई दिल्ली के हिंदी भवन में संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पहुंचे. गिरिराज सिंह ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि अगर अभी जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं किया गया तो आने वाले समय में नासूर बन जायेगा.

गिरिराज सिंह लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आबादी तेजी से बढ़ रही है. आबादी को कंट्रोल में रखने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि 2008 से वो इस मुद्दे को उठा रहे हैं. पीएम मोदी भी इस मुद्दे को लोगों के सामने रख चुके हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विकास और सामाजिक समरसता के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी है. जनसंख्या विस्फोट को कंट्रोल में रखने के लिए कड़ा जनसंख्या नियंत्रण कानून बनना चाहिए.

जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग करते केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

वोट के सौदागर कानून बनाने में बाधक
केन्द्रीय मंत्री ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून में वोट के सौदागर बाधक बन रहे हैं. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक देश की आबादी आबादी 130 के बजाए 150 करोड़ है. वोट के ठेकेदारों को एनआरसी से दिक्कत है. यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ती हुई आबादी की वजह से 55 प्रतिशत लोग 2050 में पानी से वंचित हो जायेंगे. अन्न, पानी, हवा, मिट्टी बढ़ती आबादी के कारण बर्बाद हो रहा है.

लोगों को संबोधित करते गिरिराज सिंह

कड़े कानून की मांग
गिरिराज सिंह ने मांग करते हुए कहा कि जनसंख्या कानून ऐसा बनाया जाए कि चाइना की तरह दंड का प्रावधान हो. इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी और बिहार से एमएलसी संजय मयूख और भाजयुमों के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष रंजन राय मौजूद थे.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और संजय मयूख

ABOUT THE AUTHOR

...view details