बिहार

bihar

पटनाः गैस की कीमत में आई गिरावट, सब्सिडी में भी हुई भारी कटौती

By

Published : May 21, 2020, 9:13 AM IST

गैस यूनियन के पूर्व अध्यक्ष ने बताया की गैस की कीमत के अनुसार सब्सिडरी दी जाती है. सिलिंडर की कीमत में कमी आने से इसकी मांग बढ़ी है.

पटना
पटना

पटना: अप्रैल माह की तुलना में एलपीजी गैस के दाम में भारी गिरावट आई है. पिछले महीने जहां सिलिंडर की कीमत 843.50 रुपए थी और सब्सिडरी के रूप में 245.76 रुपए दी जाती थी. वहीं, मई महीने में सिलिंडर की कीमत 621 रुपए ली जा रही है और सब्सिडी के रूप मात्र 23. 26 रुपए दी जा रही है.

ग्राहकों ने बताया कि गैस की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी. अब कीमत कम की गई है तो सब्सिडी में भी भारी कटौती हो गई. उन्होंने बताया कि उन्हें 621 का सिलिंडर 640 का पड़ रहा है. सिलिंडर लाने वाले वेंडर को 20 रुपए अलग से देना होता है.

'सरकार के निर्देशों का कर रहे पालन'
पटना के इंडियन गैस एजेंसी के डिस्ट्रीब्यूटर महेश कुमार का कहना है कि लॉकडाउन के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गैस के दामों में भारी गिरावट की है. सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए गैस एजेंसी भी कम दामों में आम जनता को गैस मुहैया करवा रही है. सभी गैस वेंडरों को सैनिटाइजर और मास्क उपलब्ध करवा जा रहा है. साथ ही ग्राहकों के घर तक गैस भिजवाया जा रहा है.

सिलिंडर की कीमत कम होने से बढ़ी मांग

'दाम घटने से मांग बढ़ी'
वहीं, गैस यूनियन के पूर्व अध्यक्ष अभिजीत कश्यप ने बताया कि गैस के दामों में उतार-चढ़ाव होता रहता है. दाम के अनुसार सब्सिडी भी ग्राहकों को खाते में दी जाती है. उन्होंने कहा कि गैस का दाम ज्यादा था तो डिमांड कम थी. गैस के दाम कम होने की वजह से अब डिमांड बढ़ गई है. अधिक से अधिक लोग गैस का उपयोग कर रहे हैं.

अभिजीत कश्यप ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के सम्मान में उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को फ्री कनेक्शन दिया. जिसकी वजह से गैस की खपत अब ज्यादा हो रही है. उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में पेट्रोलियम पदार्थ के दामों में गिरावट हुई है. जिस वजह से भारत में भी गैस के दाम में गिरावट आई है. गैस के दाम की तुलना में सब्सिडी दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details