बिहार

bihar

By

Published : Aug 19, 2021, 9:09 PM IST

ETV Bharat / state

दानापुर दियारा वासियों को राहत, खतरे के निशान से ढाई फीट नीचे बह रही गंगा

बिहार में गंगा नदी का जलस्तर पिछले दो दिनों से घटने लगा है. पटना जिले के भी सभी घाटों पर गंगा के जलस्तर में गिरावर जारी है. वहीं दानापुर दियारा में भी गंगा खतरे के निशाने से करीब से पौने दो फीट नीच बह रही है.

दानापुर दियारा वासियों को राहत
दानापुर दियारा वासियों को राहत

पटना: बिहार में गंगा नदी के जलस्तर (Water Level of Ganga) में अब गिरावट देखी जा रही है. केंद्रीय जल आयोग (Central Water Commission) के अनुसार पटना और उसके आसपास की गंगा नदी में जलस्तर पिछले दो दिनों से घट रहा है. हालांकि दानापुर में गंगा के जलस्तर में लगातार कमी के बावजूद दियारे के निचले व तटवर्तीय इलाके में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है.

ये भी पढ़ें : गंगा के जलस्तर में लगातार गिरावट, लेकिन उत्तर बिहार की नदियां अभी भी उफान पर

दानापुर में गुरूवार को गंगा का जलस्तर 165.20 फीट रिकॉर्ड दर्ज किया गया. वहीं बुधवार को गंगा का जलस्तर 167 फीट रहा. गंगा के जलस्तर 24 घंटे में पौने दो फीट घट गया है. दियारे के निचले व तटवर्तीय इलाके में गंगा का पानी घुसा हुआ है. हालांकि उत्तर बिहार में गंगा और अन्य दूसरी नदियों में अभी भी उफान पर है

दानापुर दियारा के कासीमचक, हेतनपुर, शंकरपुर, पुरानी पानापुर, नवदियरी समेत आदि गांवों में गंगा का पानी फैल हुआ है. वही बाढ़ नियंत्रण केंद्र के मुताबिक गंगा का जलस्तर लगतार घट रहा है. गुरूवार की शाम में देवनानाला पर गंगा का जलस्तर 165.20 फीट रिकॉर्ड किया गया. कनीय अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि गंगा का जलस्तर लगातार घट रहा है.

ये भी पढ़ें: बाढ़ से भागलपुर में बिगड़ रहे हालात, सड़कों पर चल रही नाव, NH-80 पर चढ़ा पानी

कनीय अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि इलाहाबाद, बनारस व बक्सर में गंगा का जलस्तर घट रहा है. इंद्रपुरी में सोन नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. इससे गंगा का जलस्तर लगातार घट रहा है. वहीं दानापुर अंचलाधिकारी डॉ. मुकुल कुमार झा ने बताया कि बलदेव स्कूल बाढ़ राहत शिविर में करीब चार सौ लोगों को सामुदायिक किचन में भोजन मुहैया कराया जा रहा है. साथ ही पशुओं को चारा मुहैया कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details