बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मसौढ़ी में देव दीपावाली के मौके पर गंगा आरती का आयोजन, श्रद्धालुओं ने किया दीप दान

देव दीपावली के मौके पर मसौढ़ी में गंगा आरती का आयोजन किया गया. श्रद्धालुओं ने ठाकुरबाड़ी मंदिर में पहुंचकर दीया जलाया और दीप दान किया. देव दीपावली को लेकर मंदिर परिसर में लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Nov 19, 2021, 9:04 PM IST

मसौढ़ी में देव दिवाली का आयोजन
मसौढ़ी में देव दिवाली का आयोजन

पटना (मसौढ़ी):आज कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) को लेकर एक तरफ जहां गंगा स्नान किया गया. वहीं आज के दिन को देव दीपावली के रूप में भी मनाया जाता है. इसी कड़ी में राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी में ठाकुरबाड़ी मंदिर में देव दीपावली (Dev Siwali) का आयोजन किया गया. इस मौके पर गंगा आरती (Ganga Aarti) और मां लक्ष्मी की पूजा की गई.

ये भी पढ़ें:कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

मसौढ़ी के सिद्धिपरख मानिकचक सूर्य मंदिर तालाब घाट और आस्था का केंद्र बिंदु बना ठाकुरबाडी मंदिर में भव्य देव दीपावली मनाया गया. जहां पर श्रद्धालु शाम होते ही मंदिर घाटों पर दीया जलाया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन मसौढ़ी के एएसपी वैभव शर्मा और मंदिर कमेटी ने संयुक्त रूप से किया. उसके बाद गंगा आरती का आयोजन किया गया. इस मौके पर श्रद्धालुओं ने दीप दान कर पूजा-अर्चना की.

मसौढ़ी में मनाया गया देव दिवाली

देव दीपावली पर्व को लेकर कई पौराणिक कथाएं हैं. कहा जाता है कि भगवान शंकर आज त्रिपुरा नामक राक्षस का वध करके सभी देवताओं को इससे मुक्त किया था, जिस पर खुशी को लेकर सभी देवता दीपावली का जश्न मनाते हैं, वहीं बाली बैमन से स्वर्ग की मुक्ति होती है, जिसको लेकर देवता खुश होते हैं और आज के दिन दीपावली मनाते हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि आज के दिन सभी देवता पृथ्वी पर आते हैं और विचरण करते हैं.

ये भी पढ़ें:दानापुर में हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, कार्तिक पूर्णिमा पर की मुक्ति की याचना

देव दीपावली को लेकर मसौड़ी अनुमंडल के सभी घाटों पर उत्साह का माहौल है. शाम होते ही सभी घाटों पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मनीचक सुर तालाब घाट और ठाकुरबाड़ी मंदिर तालाब घाट पर दीप जलाकर भगवान को प्रसन्न किया. कहते हैं कि आज के दिन भगवान पृथ्वी पर आते हैं. ऐसे में हर कोई श्रद्धालु दीपदान कर मनवांछित फल की कामना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details