बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रांची में रिटायर्ड CRPF जवान से 16 लाख की ठगी, मुंगेर का रहने वाला है आरोपी

रांची में CRPF के रिटायर्ड जवान से एक ठग ने उनके बच्चों और रिश्तेदारों को नौकरी दिलाने के नाम पर 16 लाख रुपये की ठगी कर ली. आरोपी रेलवे मंत्रालय का बोर्ड लगाकर कार से घूमता था. इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है.

By

Published : Mar 23, 2021, 9:23 AM IST

fraud of rupees 16 lakh
fraud of rupees 16 lakh

पटना/रांचीः राजधानी के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में कार्यरत खरसीदाग इलाके के डुंगरी निवासी CRPF के रिटायर्ड जवान शंकर प्रसाद सिंह से 16 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है. उनके बच्चों, रिश्तेदार और मित्र के बच्चों की नौकरी रेलवे में लगाने का झांसा देकर चूना लगाया गया है. इसे लेकर रिटायर्ड जवान की ओर से खरसीदाग ओपी में एफआईआर दर्ज कराई गई है. आरोपी बिहार के मुंगेर जिले का रहने वाला है.

छानबीन में जुटी पुलिस
एफआईआर में बताया गया है कि अपनी कार पर रेलवे मंत्रालय का बोर्ड लगाकर घूमने वाले ठग ने चूना लगाया है. आरोपी का नाम प्रताप कुमार है. वह बिहार के मुंगेर जिला के धरहरा महरना का रहने वाला है. इस ठगी में आरोपी की पत्नी मौमिता दास, साला अमित दास, पंकज कुमार सहित अन्य लोगों की भी भूमिका है. पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़ें-DM ने दुकानों में मास्क जांच के दिए आदेश, कहा- लापरवाही पर सील होगी दुकानें

किराये पर मकान लेने आया था ठग
रिटायर्ड जवान शंकर प्रसाद सिंह ने बताया कि आरोपी प्रताप उनके घर किराये का मकान लेने के लिए जनवरी 2020 में पहुंचा था. उस समय घर खाली न होने की वजह से नहीं दिया गया. इसके बावजूद वह मिलता-जुलता रहा और आरोपी ने खुद को रेलवे का विजिलेंस ऑफिसर बताया था.

16 लाख रुपये लेकर हुआ फरार
रिटायर्ड जवान ने बताया कि आरोपी प्रताप ने कहा था कि वह रेलवे में नौकरी दिला देगा. डीआरएम कोटा से 12 लोगों की सीट खाली है. इस दौरान उसने सभी की नौकरी एक महीने के भीतर लगवाने का झांसा दिया था. इसके एवज में उसने थोड़ा-थोड़ा कर पैसे देने की बात कही. खुद के बच्चे, दोस्त और रिश्तेदारों के बच्चों की नौकरी के नाम पर कुल 16 लाख रुपये लेकर वह फरार हो गया.

विश्वास दिलाने के लिए दिया था पैन और आधार कार्ड
आरोपी ने विश्वास दिलाने के लिए अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड दिया था. जिसमें पूरा नाम और पता का उल्लेख था. वहीं आरोपी ने रिटायर्ड जवान को जान से मारने की भी धमकी दी थी. पीड़ित के अनुसार आरोपी रांची जेल में किसी मामले में बंद रह चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details