बिहार

bihar

By

Published : Jul 21, 2021, 11:00 AM IST

ETV Bharat / state

महिलाएं हो जायें सतर्क: पटना में सक्रिय है कर्ज दिलाने के नाम पर ठगने वाला गिरोह

बिहार की राजधानी पटना (Patna) के बेऊर थाना क्षेत्र अंतर्गत बेऊर गांव की भोली-भाली महिलाओं से कर्ज के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है. शुरू में महिलाओं को कई प्रकार के प्रलोभन दिये जाते हैं. उसके बाद फंसा कर उनसे भारी भरकम रकम की वसूली की जाती है.

raw
raw

पटना: बिहार की राजधानी पटना में बैंक के अलावे अन्य किसी से कर्ज या लोन ले रहें हैं तो पहले सोच-विचार कर लें. पटना में एक ऐसा गैंग घूम रहा है जो पहले लालच में फंसाकर साप्ताहिक किस्त पर लोन देता है. उसके बाद उसी पैसे को माध्यम बनाकर आपको ब्लैकमेल करता है. पैसे की उगाही करता है.

ये भी पढ़ें: पटना: मामूली विवाद में युवक की पीट-पीट कर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

बेऊर थाने में अपनी शिकायत लेकर आयीं सुरमा देवी और रेखा देवी समेत चार महिलाएं इसका उदाहरण हैं. जालसाजों ने इन चार महिलाओं को ठगी (Fraud gang operating in Patna) का शिकार बनाया है. शातिर ठगों ने मनी लेंडिंग एक्ट का फायदा उठाकर इनसे लाखों रुपये ठग भी लिये हैं. बताया जाता है कि इन ठगों को किसी प्रकार का कोई डर भी नहीं है.

पीड़ितों के मुताबिक भोजपुर की रहने वाले आरती कुमारी समेत गैंग के अन्य सदस्य भोली-भाली महिलाओं को निशाना बनाती हैं. पहले कर्ज के नाम पर बिना किस्त लिए 10 हजार देती हैं. उसके बाद 14 माह तक प्रत्येक सप्ताह एक हजार देने की बात कहकर फंसा लेतीं हैं. महिलाएं इस चालबाजी में फंस जाती हैं.

इस प्रकार से उन्हीं के पैसे को माध्यम बनाकर रकम बढ़ाती जाती हैं, किस्त भी बढ़ता जाता है. पीड़ित महिलाओं से भारी-भरकम ब्याज वसूला जाता है. एक समय ऐसा आता है की आप कर्ज में दब जायेंगे. उसके बाद गैंग के सदस्य आपकी प्रोपर्टी नजर गड़ाने लगेंगे.

कुछ ऐसा ही हुआ है बेऊर थाना क्षेत्र की रहने वाली इन चार महिलाओं के साथ. बताया जाता है कि शिकायत करने तो सिर्फ चार महिलाएं ही सामने आयी हैं लेकिन वास्तविक पीड़ितों की संख्या काफी अधिक है. यह संख्या सैकड़ों तक हो सकती है. पीड़ितों ने बताया कि पैसा कलेक्ट करने के लिए जालसाज महिलाएं गाली-गलौज पर भी उतारू हो जाती हैं.

पूरा पैसा वसूल होने के बाद ठग गिरोह ब्लैकमेलिंग करने लगता है. इस मामले में प्रशिक्षु डीएसपी अमित कुमार ने बताया कि इस तरह का मामला आया है. छानबीन की जा रही हैं. दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details