बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: मसौढ़ी प्रखंड कार्यालय में दलालों का गिरोह सक्रिय, जांच में पाए गए कई फर्जी प्रमाण पत्र

मसौढ़ी प्रखंड कार्यालय में इन दिनों नया राशन कार्ड बनवाने के लिए फार्म जमा किया जा रहा है. जिसको लेकर रोजाना सैकड़ों की संख्या में आरटीपीएस काउंटर पर भीड़ लग रही है. वहीं दलाल इसी भीड़ का फायदा उठाकर कतार में लगे लोगों को फर्जी आवासीय प्रमाण पत्र बनाकर दे रहे हैं.

By

Published : Sep 17, 2020, 7:48 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 2:58 PM IST

Four fake certificates
Four fake certificates

पटना:मसौढ़ी प्रखंड कार्यालय में इन दिनों दलाल और फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह एक बार फिर से सक्रिय हो चुके हैं. दरअसल इन दिनों नये राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रखंडों में भीड़ लगी है और नये राशन कार्ड बनवाने में आवासीय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. जिसको लेकर प्रखंड परिसर में रोजाना सैकड़ों की संख्या में प्रमाण पत्र बनवाने की भीड़ लगी है और इसी भीड़ का फायदा उठाकर दलाल सक्रिय हो गए हैं.

जांच में पाए गए चार फर्जी प्रमाण पत्र
बता दें कि मसौढ़ी प्रखंड कार्यालय में इन दिनों नये राशन कार्ड बनवाने के लिए फार्म जमा किया जा रहा है. जिसको लेकर रोजाना सैकड़ों की संख्या में आरटीपीएस काउंटर पर भीड़ लग रही है. इसी भीड़ का फायदा उठाकर दलाल सक्रिय हो गए हैं और कतार में लगे लोगों को फर्जी आवसीय प्रमाण पत्र बनाकर दे रहे हैं. जिसका खुलासा जांच के दौरान हुआ. प्रखंड विकास पदाधिकारी ने जांच के दौरान चार वैसे लोगों को पकड़ा जिसने फर्जी तरीके से आवसीय प्रमाण पत्र नये राशन कार्ड बनवाने में अपलाई कर रहे थे.

कतार में लगे लोग

साइबर कैफे पर की जाएगी छापेमारी
चार फर्जी प्रमाण पत्र पकड़ाने के बाद प्रखंड परिसर में हड़कंप मच गया. सभी कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी गई कि सभी प्रमाण पत्रों को बारीकी से जांच करके ही आवेदन फार्म जमा लें. वहीं प्रखंड कार्यालय के आसपास जितने भी साइबर कैफे, कंप्यूटर दुकान जो स्कैनर रखते हैं वहां छापेमारी करने के आदेश दिए हैं.

प्रखंड परिसर में लगी सैकड़ो की भीड़

फर्जी प्रमाण पत्र पर सख्त कार्रवाई
बीडीओ की मानें तो कोई आसपास के स्कैनर प्रिंटर का दुकानदार इस तरह का फर्जी प्रमाण पत्र बना रहे हैं, जिसकी जांच गुरुवार से शुरू करेंगे. गिरफ्तार किए गए चार व्यक्तियों को अंतिम चेतावनी देते हुए छोड़ दिया गया है. लेकिन पकड़े गए चारों ने पैसा देकर बनवाया था. बनाने वाले पर कठोर कार्रवाई करने को कहा है.

देखें पूरी रिपोर्ट

शिकायत पर लिया गया संज्ञान
बहरहाल मसौढ़ी अनुमंडल के मसौढ़ी धनरूआ और पुनपुन प्रखंड में नए राशन कार्ड बनवाने के लिए उमड़ी भीड़ का फायदा उठाने वाले फर्जी प्रमाण पत्र का गिरोह ज्यादातर मसौढ़ी और धनरूआ प्रखंड में है. जहां से लगातार शिकायतें मिल रही थी, जिसको लेकर आज मसौढ़ी में हुए जांच में चार लोग पकड़े गए.

Last Updated : Sep 17, 2020, 2:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details