बिहार

bihar

पटना: 14 से 17 फरवरी तक गांधी मैदान में चार दिवसीय कृषि मेला का आयोजन

By

Published : Feb 5, 2020, 2:02 PM IST

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि प्रदर्शनी में पहली बार रोबोट का प्रदर्शन किया जाएगा. जिसकी ओर से किसानों और प्रतिभागियों से संवाद किया जाएगा.

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार

पटनाः कृषि विभाग की ओर से इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से गांधी मैदान में 14 से 17 फरवरी तक चार दिवसीय राष्ट्रीय कृषि यंत्र प्रदर्शनी सह किसान मेला का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि कृषि विभाग की ओर से 2011 से लगातार मेले का आयोजन किया जा रहा है.

पहली बार रोबोट का प्रदर्शन
कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि प्रदर्शनी में पहली बार रोबोट का प्रदर्शन किया जाएगा. जिसकी ओर से किसानों और प्रतिभागियों से संवाद किया जाएगा. इसके अलावा ड्रोन के माध्यम से कीटनाशी और फुफूंदनाशी दवाओं का खेतों में छिड़काव का जीवंत प्रत्यक्षण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मेले में बड़ी संख्या में कृषि यंत्रों का विशेष रूप से प्रदर्शन और बिक्री की जाएगी. वहीं, यंत्रों के बारे में किसानों को विशेषज्ञों और लघु फिल्मों के माध्यम से विशेष जानकारी दी जाएगी.

शामिल होंगे कई अधिकारी
डॉ. कुमार ने कहा कि प्रदर्शनी में कई देशों और बिहार के अलावा कई राज्यों के कृषि यंत्र निर्माता और किसानों के भाग लेने की संभावना है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधिकारी, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकगण के अलावा कई संस्थाओं के अधिकारी शामिल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details