बिहार

bihar

By

Published : Mar 23, 2021, 10:12 AM IST

ETV Bharat / state

पूर्व मंत्री महेश्वर हजारी विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए आज करेंगे नामांकन

बिहार विधानसभा में उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन के लिए 24 मार्च को औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा. महेश्वर हजारी ने समस्तीपुर के कल्याणपुर सुरक्षित सीट से विधानसभा चुनाव इस बार भी जीता है.

Patna
Patna

पटनाःबिहार विधानसभाके 17 वें उपाध्यक्ष के रूप में पूर्व मंत्री और जदयू के विधायक महेश्वर हजारी मंगलवार को नामांकन करेंगे. महेश्वर हजारी को इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है. ऐसे में उन्हें उपाध्यक्ष का महत्वपूर्ण पद देने की तैयारी हो रही है. 24 मार्च को महेश्वर हजारी का निर्वाचन हो जाएगा. बिहार विधानसभा में अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा भाजपा कोटे से हैं तो उपाध्यक्ष का पद जदयू खेमे में गया है.


ये भी पढ़ेःविधानसभा घेराव करने पटना पहुंचे युवा RJD कार्यकर्ता, कहा- रोजगार के लिए गोली खाने को हैं तैयार

कई बार रहे चुके हैं मंत्री
बिहार विधानसभा में उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन के लिए 24 मार्च को औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा. महेश्वर हजारी ने समस्तीपुर के कल्याणपुर सुरक्षित सीट से विधानसभा चुनाव इस बार भी जीता है. 2005 से लगातार निर्वाचित होते रहे हैं. उन्होंने 2009 में लोकसभा का चुनाव जीता लेकिन 2014 में वे लोकसभा का चुनाव हार गए थे. इसके बाद उन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में फिर जीत दर्ज की.

होंगे 17वें उपाध्यक्ष
महेश्वर हजारी के पिता जाने-माने समाजवादी थे और दलित वोट बैंक पर उनकी पकड़ थी. महेश्वर हजारी लगातार नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल रहे हैं. वे योजना विकास विभाग, नगर विकास विभाग भवन निर्माण, उद्योग विभाग जैसे विभागों के मंत्री रह चुके हैं. महेश्वर हजारी बिहार विधानसभा के 17वें उपाध्यक्ष होंगे.

जदयू के खाते में उपाध्यक्ष की कुर्सी
बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार जदयू को बीजेपी से कम सीट मिली थी. इस वजह से विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी बीजेपी कोटे में गई थी. ऐसे में विधानसभा उपाध्यक्ष की कुर्सी इस बार जदयू के पास आई है. बता दें कि पिछली बार विधानसभा अध्यक्ष जदयू के विजय चौधरी बने थे और उपाध्यक्ष बीजेपी के अमरेंद्र प्रताप सिंह बनाये गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details