बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्व शिक्षा मंत्री पीके शाही बने बिहार के महाधिवक्ता, नीतीश कुमार से है पुराना नाता

बिहार सरकार के पूर्व शिक्षा मंत्री प्रशांत कुमार शाही (Former Education Minister Prashant Kumar Shahi) अब पटना उच्च न्यायालय के महाधिवक्ता नियुक्त किए गए. एडवोकेट पीके शाही पूर्व में भी यह जिम्मदेरी निभा चुके हैं. प्रशांत कुमार शाही 2010-2015 तक नीतीश कुमार सरकार में बिहार के शिक्षा मंत्री के तौर पर काम चुके हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 14, 2023, 1:17 PM IST

पीके शाही बने बिहार के नए महाधिवक्ता
पीके शाही बने बिहार के नए महाधिवक्ता

पटना: बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री और पटना हाई कोर्ट के बढ़िया अधिवक्ता प्रशांत कुमार शाही को बिहार का नया महाधिवक्ता (Advocate General Prashant Kumar Shahi) बनाया गया है. इससे संबंधित विधि विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इससे पहले बिहार के महाधिवक्ता ललित किशोर ने इस्तीफा दे दिया था. वह पिछले 17 सालों से बिहार सरकार का लगातार पक्ष रख रहे थे. उनके जगह पर यह नई नियुक्ति की गई है और महाधिवक्ता की जिम्मेदारी प्रशांत कुमार शाही को सौंप दी गई है.

पढ़ें-बिहार सरकार के नए एडवोकेट जनरल बने पीके शाही, ललित किशोर ने दिया त्यागपत्र

ललित किशोर ने क्यों दिया इस्तीफा: बता दें कि पूर्व महाधिवक्ता ललित किशोर ने किन कारणों से इस्तीफा दिया है, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है. हालांकि उनके इस्तीफे के बाद पटना हाई कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता पीके शाही को बिहार सरकार ने महाधिवक्ता की नई जिम्मेदारी दी है. पीके शाही बिहार के शिक्षा मंत्री भी रह चुके हैं.इसके अलावा वो विधान परिषद के सदस्य भी रहे हैं. अब नई भूमिका में पीके शाही दिखाई देने वाले हैं. उन्हें लेकर कहा जाता है कि उनका नीतीश कुमार के साथ पुराना संबंध रहा है.


पहले भी बने महाधिवक्ता: पीके शाही पहले भी बिहार के महाधिवक्ता रह चुके हैं और उसके बाद उन्हें शिक्षा मंत्री बनाया गया था. 2005- 2010 तक वह महा अधिवक्ता के पद पर रहे हैं. वह 2010-2015 तक नीतीश कुमार सरकार में बिहार के शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. ललित किशोर 31 जुलाई 2017 को 21 वें महा अधिवक्ता के रूप में पटना हाईकोर्ट में नियुक्ति हुए थे. अब प्रशांत किशोर साही की 22 वें महाधिवक्ता के रूप में नियुक्ति हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details