बिहार

bihar

Jitan Ram Manjhi का नीतीश पर प्रताड़ना का आरोप, पीएम नरेंद्र मोदी का साथ मिला तो कहा शुक्रिया, कल HAM का मौन प्रदर्शन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 13, 2023, 4:16 PM IST

जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. जिस तरह से भरे सदन में महादलित नेता को अपमानित करने का काम किया गया इसको लेकर हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा कल मंगलवार 14 नवंबर को मौन धरना प्रदर्शन करेगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मसले पर जिस तरह से नीतीश पर निशाना साधा तो मांझी ने उनको धन्यवाद ज्ञापित किया है.

Jitan Ram Manjhi
Jitan Ram Manjhi

पटना : बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया साथ ही इस मसले पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा मांझी का समर्थन करने पर उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया है. जीतन राम मांझी ने कहा कि दलित समाज के अपमान को लेकर उनकी पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा कल मौन धरना प्रदर्शन करेगी.

''धन्यवाद प्रधानमंत्री@narendramodiजी. आपके स्नेह और अपनापन ने हमेशा मुझे शक्ति दी है. दलितों/वंचितों के प्रति आपकी निष्ठा अद्वितीय है, आपका स्नेह मुझपर और समस्त दलितों/वंचितों पर हमेशा बना रहे.''- जीतन राम मांझी, पूर्व मुख्यमंत्री

मांझी का नीतीश पर प्रताड़ना का आरोप : जीतन राम मांझी ने नीतीश पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसके खिलाफ वो और उनकी पार्टी HAM बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा के पास मंगलवार को मौन धरना प्रदर्शन करेगी. जीतन राम मांझी ने बताया कि मंगलवार को सुबह 11:30 बजे धरना प्रदर्शन को हम कार्यकर्ता शुरू कर देंगे.

''मेरे अपमान के सहारे पूरे दलित समाज को ज़लील करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ कल 14 नवम्बर 23 को सुबह 11.30 बजे पटना उच्च न्यायलय के निकट अंबेडकर स्मारक पर एक मौन प्रदर्शन का आयोजन किया गया है. जिसमें सभी संगठनों के साथ-साथ मैं भी उपलब्ध रहूंगा.''- जीतन राम मांझी, पूर्व मुख्यमंत्री

पीएम मोदी का मिला साथ तो मांझी बोले शुक्रिया : इस बीच मांझी के अपमान को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी भी सीएम नीतीश कुमार पर भड़क गए. नरेंद्र मोदी ने कहा कि दलितों का अपमान करना कांग्रेस और उनके सहयोगियों की पहचान है. नीतीश कुमार ने लगातार रामविलास पासवान का अपमान किया था. नीतीश ने निर्लज्जता के साथ मांझी का अपमान किया है. जीतन राम मांझी को ये जताने की कोशिश की गई कि वो सीएम पद के योग्य नहीं थे.

"अभी हमने दो दिन पहले ही देखा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा में, सदन के फ्लोर पर एक और दलित नेता, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री का अपमान किया है. पूर्व सीएम जीतनराम मांझी, जिन्होंने अपने जीवन में संघर्ष किया है. बिहार के सीएम ने भरे सदन में बुरी तरह अपमानित किया. बहुत ही निर्लज्जता के साथ जीतन बाबू को चेताने की कोशिश की गई वो सीएम पद के योग्य नहीं थे. ये अंहकार की भावना, दलितों की अपमान करने की भावना, कांग्रेस और उसके सहयोगियों की पहचान है."- नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

क्या है मामला : दरअसल बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन सीएम नीतीश ने जीतन राम मांझी पर भड़क गए थे. जीतन राम मांझी ने जातीय गणना को मनगढ़ंत बताकर उसपर हमला किया था जिसपर नीतीश कुमार पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को तुम-तड़ाक पर उतर गए. उन्होंने कहा कि ये सीएम मेरी मूर्खता से बने थे. नीतीश के इस बयान के बाद सदन में मांझी धरने पर बैठ गए नीतीश से इस्तीफे की मांग करने लगे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details